scriptDhar Bhojshala – भोजशाला में मिला कमल, नक्काशी वाले सफेद पत्थर ने हिंदू पक्ष का भरोसा बढ़ाया | Dhar Bhojshala ASI Survey 60th day news: | Patrika News
भोपाल

Dhar Bhojshala – भोजशाला में मिला कमल, नक्काशी वाले सफेद पत्थर ने हिंदू पक्ष का भरोसा बढ़ाया

Dhar Bhojshala ASI Survey हाईकोर्ट की इंदौर पीठ के निर्देश पर भोजशाला का यह सर्वे किया जा रहा है। सोमवार को दीवार का तल ढूंढने के लिए 17 फीट तक खुदाई की गई।

भोपालMay 20, 2024 / 09:49 pm

deepak deewan

Dhar

Dhar


Dhar Bhojshala ASI Survey 60th day news: धार भोजशाला में सोमवार को 60वें दिन भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआई के सर्वे का काम जारी रहा। इसी के साथ भोजशाला में सर्वे के दो माह पूरे हो गए हैं। हाईकोर्ट की इंदौर पीठ के निर्देश पर भोजशाला का यह सर्वे किया जा रहा है। सोमवार को दीवार का तल ढूंढने के लिए 17 फीट तक खुदाई की गई। अब तक यहां करीब 1500 छोटे बड़े अवशेष मिल चुके हैं। खुदाई में कमल की आकृति वाला सफेद पत्थर भी मिला है।
इंदौर कोर्ट के आदेश पर भोजशाला में 22 मार्च से एएसआइ सर्वे किया जा रहा है। धार भोजशाला में सर्वे Dhar Bhojshala ASI Survey का यह काम 27 जून तक चलेगा। भोजशाला में खुदाई के दौरान सिक्के और तलवार भी मिले हैं।
यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार

हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला के मुख्य स्मारक के उत्तरी हिस्से में कमल की छवि वाला सफेद पत्थर का स्लैब मिला है। यहां मिल रहे अवशेष से हमारा भरोसा और बढ़ गया है। मुस्लिम पक्षकार भी खुदाई का काम देखते रहे।
सोमवार को एएसआइ टीम ने गर्भगृह में मिट्टी हटाने का काम किया। उत्तर व दक्षिण दिशा में खुदाई का काम जारी रहा। गर्भगृह में दीवारनुमा आकृति मिली थी, उसके पास 17 फीट तक खुदाई हो चुकी है। सोमवार को यहां तीन फीट खुदाई की लेकिन दीवार का तल नहीं मिला।
भोजशाला के स्तंभों की फोटोग्राफी की गई। अब तक यहां करीब 1500 छोटे-बड़े अवशेष मिले चुके हैं। खुदाई में सिक्के और तलवार भी मिले हैं। गोपाल शर्मा के अनुसार नक्काशी वाले पत्थर के पांच अलग-अलग टुकड़े भी मिले हैं। इन सभी टुकड़ों को सुरक्षित रख लिया गया है।
गौरतलब है कि उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर 22 मार्च को सर्वे शुरू हुआ था। 20 मई को सर्वे के दो माह पूरे हो गए। एएसआइ को 27 जून तक सर्वे पूरा कर हाई कोर्ट में 4 जुलाई को रिपोर्ट पेश करना है।

Hindi News/ Bhopal / Dhar Bhojshala – भोजशाला में मिला कमल, नक्काशी वाले सफेद पत्थर ने हिंदू पक्ष का भरोसा बढ़ाया

ट्रेंडिंग वीडियो