इडी ने अटैच की भ्रष्ट आइएएस दंपती की 32 संपत्तियां, रिश्वत से बना ली थी अरबों की दौलत

इडी की बड़ी कार्रवाईः मध्यप्रदेश के पूर्व आइएएस अफसर हैं अरविंद जोशी और टीनू जोशी

By: Manish Gite

Published: 27 Mar 2021, 04:17 PM IST

भोपाल/नई दिल्ली। मध्यप्रदेश कॉडर के बर्खास्त आइएएस दंपती को शनिवार को बड़ा झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आइएएस दंपती की कृषि भूमि समेत 32 संपत्तियों को अटैच कर लिया है।

दिल्ली से खबर है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मध्यप्रदेश कॉडर के आइएएस अफसर अरविंद जोशी (Arvind Joshi) और उनकी पत्नी टीनू जोशी (Tinoo Joshi) के खिलाफ दर्ज एक मामले में कृषि भूमि सहित 32 अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है। इन संपत्तियों की कीमत करीब डेढ़ करोड़ बताई जा रही है।

 

 

 

यह भी पढ़ें

रिश्तेदारों के नाम खरीदी थी जमीन

प्रवर्तन निदेशालय ने भोपाल के लोकायुक्त की एफआइआर, चार्टशीट के आधार पर जोशी दंपती और अन्य के खिलाफ जांच की थी। प्रारंभिक जांच में 41 करोड़ रुपए की आय से अधिक संपत्ति एकत्र किए जाने का जिक्र था। मध्यप्रदेश में कई विभागों में बड़े पदों पर रहते अरविंद जोशी और टीनू जोशी ने अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के नाम पर बेहिसाब संपत्ति जमा कर ली थी।

 

पौने एक अरब की संपत्ति हो चुकी है जब्त

इससे पहले जोशी दंपती की करीब 76 करोड़ से अधिक की संपत्तियां पहले ही अटैच हो चुकी है। यह संपत्ति दोनों ने रिश्ते में मिली रकम से बनाई थी। दोनों ने ही यह यह संपत्ति अपने करीबी लोगों के नाम पर खातों में जमा कर ली थी और कई शहरों में प्रापर्टी और कई जमीनों में पैसा इन्वेस्ट किया था।

 

प्रवर्तन निदेशालय ने जिन 32 संपत्तियों को जप्त किया है, इनमें से एचएम जोशी, निर्मला जोशी, आभा गनी, हर्ष कोहली, साहिल कोहली और मैसर्स एथोस एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से खरीदा गया था। इनके अलावा 7.12 करोड़ की अन्य संपत्तियां भी इसी प्रकरण में इडी के पास पहले से अटैच है।

 

11 साल पहले पकड़ाए थे दोनों

8 साल पहले 4 फरवरी 2010 को अरविंद जोशी और उनकी पत्नी टीनू जोशी के घर पर आयकर विभाग ने छापा मारा था। तब दोनों ही राजधानी के 74 बंगला क्षेत्र में रहते थे। आयकर विभाग ने उनके सरकारी बंगले से कुल तीन करोड़ तीन लाख रुपए नकद बरामद किए थे। इसके अलावा दस्तावेजों और निवेश विवरण भी मिले थे। लोकायुक्त भोपाल ने पति-पत्नी के खिलाफ प्राथमिकी (fir) दर्ज की थी।

  • पूरी जांच के बाद सामने आया था कि आरोपियों के पास कुल 41,87,25,821 रुपए की संपत्ति है। जो उनकी आय के स्रोतों की तुलना में 3151.32 प्रतिशत अधिक थी।
  • अरविंद जोशी के घर से करोड़ों रुपए नकद के साथ ही 3 करोड़ 20 लाख रुपए की इंश्योरेंस पॉलिसी, भोपाल में 85 लाख रुपए की कीमत के फ्लैट समेत कुल सात करोड़ 11 लाख रुपए की संपत्ति पाई गई थी, जो अटैक कर ली गई थी।

 

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned