scriptकोरोना से मौत पर परिवार को मिलेगा मुआवजा, इस फॉर्मेट को भरने से मिलेंगे 50 हजार रुपए | family will get 50 thousand compensation on death from corona | Patrika News
भोपाल

कोरोना से मौत पर परिवार को मिलेगा मुआवजा, इस फॉर्मेट को भरने से मिलेंगे 50 हजार रुपए

कोरोना से जान गवाने वालों के परिवार को 50 हजार रुपए मुआवजा देने के ऐलान के बाद सोमवार को मध्य प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक क्लेम फॉर्मेट भी जारी कर दिया है। जानिए प्रक्रिया..।

भोपालNov 22, 2021 / 06:15 pm

Faiz

News

कोरोना से मौत पर परिवार को मिलेगा मुआवजा, इस फॉर्मेट को भरने से मिलेंगे 50 हजार रुपए

भोपाल. कोरोना से जान गवाने वालों के परिवार को 50 हजार रुपए मुआवजा देने के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक क्लेम फॉर्मेट भी जारी कर दिया है। यानी कोरोना के कारण मध्य प्रदेश के जिस भी व्यक्ति की मौत हुई, उनके परिवार को 50 हजार की अनुग्रह राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके आवेदन के लिए राज्य सरकार द्वारा दो अलग-अलग फॉर्मेट जारी किए गए हैं।


पहला फॉर्मेट- कोरोना से मौता का प्रमाण पत्र होने की स्थिति में ये फॉर्म भरें

News
News

पहले फॉर्मेट के तहत जिन लोगों के पास कोरोना से मृत्यु का प्रमाण पत्र है यानी कोविड की आरटीपीसीआर रिपोर्ट उन्हें इस फॉर्मेट को भरकर मुआवजा राशि के लिए क्लेम करना होगा।


दूसरा फॉर्मेट- मृत्यु के संबंध में RT-PCR जांच रिपोर्ट न हो तो ये फॉर्म भरें

News

दूसरे फॉर्मेट के तहत जिन लोगों के पास सिर्फ जांच रिपोर्ट है, लेकिन मौत का कारण नहीं है। उन्हें ये फॉर्म भरना होगा। सरकार की ओर से इसके लिए एक विशेष कमेटी गठित की गई है। कमेटी इसपर जांच और विचार करने के बाद मृतक के परिवार को प्रमाण पत्र जारी करेगी। इस प्रमाण पर से ये साबित होगा कि, पीड़ित को मुआवजा देना है या नहीं।

 

पढ़ें ये खास खबर- रेलवे ट्रैक पर Reel वीडियो बनवा रहा था लड़का, पीछे से आ गई मौत


कमेटी 30 दिन में लेगी निर्णय

आपको बता दें कि, मुआवजा पाने के लिए डेथ सर्टिफिकेट में कोविड से मौत दर्ज होना जरूरी नहीं है। फॉर्म के जरिए दस्तावेज प्रमाणित करने के अधिकार कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटी को दिए गए हैं। ये कमेटी 30 दिन में निर्णय लेगी। नियम 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे।


सरकारी आकड़ों के अनुसार, इतने लोगों ने गवाई कोरोना से जान

आपको बता दें कि, सरकारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेशभर में कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान अब तक 10,526 मौतें हुई हैं। इसके अलावा भी इस महामारी से कई लोगों की मौत हुई हैं, लेकिन सर्टिफिकेट में इसका जिक्र नहीं हो सका है। ऐसे में सरकार द्वारा वैकल्पिक तरीकों के जरिए भी मुआवजा देने की व्यवस्था की है।

 

Instagram Reel बनाने के जुनून ने ली जान, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85r23k
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो