फल-सब्जियों पर लगे पेस्‍टीसाइड्स को ऐसे करें खत्‍म, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

फल-सब्जियों पर लगे पेस्‍टीसाइड्स को ऐसे करें खत्‍म, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

Faiz Mubarak | Updated: 26 Mar 2019, 12:13:16 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

फल-सब्जियों पर लगे पेस्‍टीसाइड्स को ऐसे करें खत्‍म, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

भोपालः हम रोज़ाना के खाने में जिन फलों या सब्जियों का सेवन करते हैं, दरअसल, हमें पता भी नहीं होता कि, वो फल या सब्जी कितनी प्रक्रियाओं से गुज़रकर हम तक पहुंची है। बस हम उसे चाव से खाने में विश्वास रखते हैं। लेकिन, हमारी ये आदत हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। आपको बता दें कि, खेतों में बीज डलने से लेकर हम तक उस फल या सब्जी के आने के बीच में इनकी सुरक्षा के लिए इसपर पेस्‍टीसाइड्स यानी कीटनाशक का छिड़काव किया जा सके। ताकि, कीट-खर पतवार से फल-सब्जियों और फसलों को बचाया जा सके। ये कीटनाशक दवाईयां फल या सब्जी को तो सुरक्षित रख लेती है, लेकिन ये स्‍वस्‍थ्‍य के लिए बेहद हानिकारक होती हैं।

अकसर लोग ये समझते हैं कि, ये फल-सब्जियां पानी से धो लेने से पूरी तरह साफ हो जाती है। लेकिन ऐसा करने से उनपर लगे पेस्‍टीसाइड्स पूरी तरह से नही निकल पाते। ऐसे में जब हम फल-सब्जियों का सेवन करते हैं, तो ये हमारे शरीर में प्रवेश कर लेते हैं, जो लीवर, किडनी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है। इसलिए हमें ये पता होना चाहिए कि, फल और सब्जियों को किस तरह कीटनाशक से मुक्‍त करके खाया जा सकता है। आइये जाने इसका सही तरीका।

health news

ठंडे पानी से धुलाई

फलों और सब्जियों पर से कीटनाशक को साफ करने का सबसे आसान तरीका धुलाई है। जानकारों की माने तो, करीब 75 से 80 फीसदी पेस्टीसाइड के अवशेष ठंडे पानी से धोने में निकल जाते हैं। सामान्यतः सब्जियों और फलों की सतह पर आने वाले कीटनाशक अवशेष 2 प्रतिशत नमक पानी के घोल से धुलाई करने पर निकल जाते हैं। विशेषज्ञों की सलाह है कि उत्पादों को भिगोने के बजाय किसी बर्तन में डुबोकर पानी की धार के नीचे धोना ज्यादा अच्छा तरीका होता है।

health news

ब्लीचिंग
ब्लीचिंग यानी सब्जियों को गर्म पानी या भांप में कुछ समय के लिए सब्जियों को रखा जाता है। कुछ खास कीटनाशक अवशेष प्रभावी ढंग से ब्लीचिंग से हटाएं जा सकते हैं। हालांकि ब्लीचिंग से पहले सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोया जाना जरूरी होता है।

छीलना
जो छिलके वाले फल और सब्जियां होती हैं उन्‍हें छीलने से उनके सतह पर होने वाले सिस्टेमिक (प्रणालीगत) और कॉन्टैक्ट (सम्पर्क) पेस्टीसाइड को आसानी से हटाया जा सकता है।

health news

फल-सब्जियां धोने का ये भी है सही तरीका

-सब्जियों और फलों को 5 से 10 मिनट तक सिरका यानी विनेगर मिले पानी में भिगोएं और उसके बाद अच्छी तरह से धो लें।

-फल और सब्जियों, जिन पर वैक्स किया हो के लिए एक कप पानी, आधा कप सिरका, एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोड़ा और अंगूर बीज के अर्क का छींटा करें और 1 घंटे के लिए छोड़ें। उसके बाद धोएं और इस्तेमाल करें।

-फूलगोभी, पालक, ब्रोकली, बंदगोभी जैसी सब्जियों को चुटकी भर साधारण नमक वाले गर्म पानी से धोएं।

-गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धोएं। इससे इन सब्‍जी की परत में लगे कीटनाशक का खात्‍मा हो जाएगां।

-ओजोनेटेड पानी से धोने से पेस्टीसाइड को काफी हद तक साफ किया जा सकता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned