scriptआज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदेगी सरकार, इस तारीख तक फसल बेच सकेंगे किसान, यहां बने हैं सेंटर | government will buy wheat on support price from today | Patrika News

आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदेगी सरकार, इस तारीख तक फसल बेच सकेंगे किसान, यहां बने हैं सेंटर

locationभोपालPublished: Apr 04, 2022 09:16:14 am

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के 37 जिलों में सोमवार को समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की शुरुआत हो गई है। ये खरीदी 16 मई तक चलेगी, भोपाल जिले में बनाए गए हैं 77 सेंटर।

News

आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदेगी सरकार, इस तारीख तक फसल बेच सकेंगे किसान, यहां बने हैं सेंटर

भोपाल. मध्य प्रदेश के भोपाल समेत 37 जिलों में 4 अप्रैल यानी सोमवार से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की शुरुआत हो गई है। बताया जा रहा है कि, संबंधि सभी जिलों में ये खरीदी 16 मई तक यथावत जारी रहेगी। हालाकि, सेंटरों पर गेहूं की खरीदी सप्ताह में पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार के बीच ही होगी। इसके लिए किसानों को पहले से ऑनलाइन स्लॉट की बुकिंग करनी होगी। बुकिंग के 3 दिन के भीतर गेहूं बेचने सेंटर पर ले जाना होगा। वे अपनी तहसील के किसी भी सेंटर पर गेहूं बेच सकेंगे।

भोपाल के 77 सेंटरों पर 30 लाख क्विंटल गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आपको बता दें कि, 37 में शेष इंदौर और उज्जैन संभाग के 15 जिलों में बीते 28 मार्च से ही खरीदी शुरू की जा चुकी है। अब बाकी जिलों में भी खरीदी प्रक्रिया सोमवार से शुरु की जा रही है।

मध्य प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में 4 अप्रैल से 16 मई तक खरीदी होगी। इनमें भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम्, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, मुरैना, भिंड और श्योपुर जिले में सोमवार से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरु की जा रही है


अभी मंडियों में चल रहा है ये भाव

प्रदेश की भोपाल, इंदौर समेत अन्य अनाज मंडियों में पिछले एक महीने से गेहूं की आवक जारी है। यूक्रेन-रूस विवाद के बाद गेहूं के भाव में खासा उछाल देखा जा रहा है। मौजूदा समय के बाजार पर गौर करें तो मंडियों में गेहूं की कीमत 2200 रुपए क्विंटल से अधिक जा पहुंची है। सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपए तय किया है। ऐसे में किसान को बेहतर दाम मिलेंगे।

भोपाल जिले में भी सोमवार से गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरु होने जा रही है। इसके लिए जिलेभर में 77 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 65 गोदामों में सीधे गेहूं खरीदा जाएगा। वहीं, 12 समितियां खरीदी करेगी। स्टील सायलो मुगालिया कोट में भी खरीदी की जाएगी। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी सेंटरों पर कम से कम 8 इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे रखने और दिन में 2 हजार क्विंटल तक गेहूं खरीदने के निर्देश दिए हैं।

सेंटरों पर ये व्यवस्था रहेगी

 

आसमान में घटी अजीब घटना, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89o1j9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो