script

बंगाल की खाड़ी में बना नया चक्रवात, 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

locationभोपालPublished: Sep 25, 2021 05:48:33 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में मध्य प्रदेश के 7 जिलों मेंभारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, 10 संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

News

बंगाल की खाड़ी में बना नया चक्रवात, 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल. एक साथ दो वेदर सिस्टम सक्रीय होने की वजह से आगामी 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जताई गई है। बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान ‘गुल-आब’ के सक्रीय होने के चलते एक बार फिर नमी बढ़ने लगी है। जिसके चलते आगामी पांच दिनों तक मध्य प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग द्वारा शनिवार को 7 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट और 10 संभागों में बिजली गिरने के साथ साथ चमकने की चेतावनी जारी की गई है।


मौसम वैज्ञानिक जे.पी विश्वकर्मा ने शनिवार को बताया कि, 24 घंटों के भीतर मध्य प्रदेश के 7 जिलों जिनमें धार, सीहोर, हरदा, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, उज्जैन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर, रीवा, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, शहडोल संभागों में बिजली गिरने और चमकने की भी संभावना जताई गई है। वहीं, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर, रीवा, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर शहडोल, ग्वालियर और चंबल में कही-कही बारिश होने की संभावना जताई गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज ने लगाई सौगातों की झड़ी : यहां खुलेगा राइजिंग स्कूल, इंग्लिश मीडियम पढ़ेंगे स्टूडेंट


कई राज्यों में भी अलर्ट

News

मौसम विभाग की मानें तो 25 से 28 सितंबर के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती की है और वहीं 26 और 27 सितंबर को ओडिशा में और 26 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश के आसार है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 25-26 सितंबर को गुजरात क्षेत्र के ऊपर बहुत भारी वर्षा, सौराष्ट्र और कच्छ में 26 और 27 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे, सिर्फ 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई, जानिये खूबियां


पिछले 24 घंटे का हाल

वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान शनिवार की सुबह 6 बजे तक मध्य प्रदेश के सतना में 47.4 मि.मी, पचमढ़ी में 43 मि.मी, मलाजखंड में 25 मि.मी, धार में 19.9 मि.मी, बैतूल में 18 मि.मी, ग्वालियर में 17.8 मि.मी, दमोह में 17 मि.मी, नरसिंहपुर में 16 मि.मी, रीवा में 10.6 मि.मी, भाेपाल में 9.8 मि.मी, खंडवा में 9 मि.मी, इंदौर में 8.4 मि.मी, दतिया में 8.4 मि.मी, रतलाम में 6 मि.मी, छिंदवाड़ा में 1.8 मि.मी, सागर में 1.8 मि.मी, सीधी में 1.2 मि.मी, मंडला में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

 

यहां खुलेगा राइजिंग स्कूल, इंग्लिश मीडियम पढ़ेंगे स्टूडेंट, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84fiuy

ट्रेंडिंग वीडियो