scriptमिल गया झाइयों का रामबाण इलाज, सिर्फ 10 रुपए में चेहरे पर आएगा नया और जादुई निखार | how to remove pigmentation naturally home remedies only in 10 rupees get clear skin chehre ke daagh dhabbe kaise hataye | Patrika News
भोपाल

मिल गया झाइयों का रामबाण इलाज, सिर्फ 10 रुपए में चेहरे पर आएगा नया और जादुई निखार

Pigmentation Natural Remedies: यहां हम आपको बता रहे हैं झाइयों या पिगमेंटेशन का राम बाण इलाज, वो भी सिर्फ 10 रुपए में।

भोपालMay 16, 2024 / 03:40 pm

Sanjana Kumar

pigmentation
Pigmentation Natural Remedies at Home: आजकल पिगमेंटेशन यानी झाइयां, काले धब्बे चेहरे की आम प्रॉब्लम बनते जा रहे हैं। कील, मुंहासों के बाद पिगमेंटेशन अब ऐसी परेशानी बन गई है, जिसे दूर करने के लिए आप महंगी दवाइयां और क्रीम का यूज करते हैं। या फिर किसी पार्टी में जाने से पहले कंसीलर, फाउंडेशन का यूज करते हैं। अगर आप भी पिगमेंटेशन की समस्या के लिए ऐसे ही सॉल्यूशन ढूंढ़ते हैं तो ये खबर आपको खुश कर सकती है। क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं झाइयों या पिगमेंटेशन के राम बाण इलाज, जिसके लिए आपको खर्च करने होंगे सिर्फ 10 रुपए।

नींबू और समुद्री झाग

नींबू के रस में समुद्री झाग पीसकर मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोते समय चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं और सो जाएं। इस उपाय को 1 हफ्ते तक लगातार किया जाए तो चेहरे की झाइयां जड़ से खत्म हो जाएंगी। झाइयों को दूर करने के साथ ही इससे आपके चेहरे पर नया निखार भी आएगा।

नींबू और मलाई

अगर आपकी आंखों के नीचे काली झाइयां हैं, तो नींबू के रस में ताजा दूध की मलाई मिलाकर इसका लेप करें। इससे कालापन और झाइयां दूर हो जाती हैं। बता दें कि इस तरीके को भी आप 1 हफ्ते तक नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं और आसानी से फर्क देख सकती हैं।

आंवले का पेस्ट

रात में आंवले को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इस आंवले को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगा लें। आंवले के पेस्ट का नियमित रूप से इस तरह इस्तेमाल करने से झाइयां जल्द ही हल्की पड़ने लगेंगी और धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी।
tips and tricks

नारियल का असली तेल


पिगमेंटेशन में नारियल का तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। रात को चेहरे को साफ करके असली नारियल तेल से मसाज करें। सुबह चेहरा खिल उठेगा। ऐसा नियमित करने से चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झाइयां भी बिल्कुल खत्म हो जाएंगी।

ककड़ी या खीरा

ककड़ी या खीरा को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें। ऐसा रेग्यूलर करने से झाइयां दूर हो जाती हैं तथा त्वचा में निखार आ जाता है।

बादाम का पेस्ट


बादाम की गिरी को रातभर भिगोकर रखें। सुबह बादाम का छिलका उतारकर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। बादाम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से झाइयां दूर हो जाएंगी और चेहरे पर नया निखार आएगा।

डाइट पर भी दें ध्यान

ब्यूटी एंड लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट विजयेता शर्मा कहती हैं कि झाइयां हटाने के लिए इन रिमेडीज के साथ ही डाइट में सलाद शामिल करें, सीजन के फल खाएं। प्रोटीन के साथ ही फाइबर, विटामिन सी रिच फूड शामिल करें।

Hindi News/ Bhopal / मिल गया झाइयों का रामबाण इलाज, सिर्फ 10 रुपए में चेहरे पर आएगा नया और जादुई निखार

ट्रेंडिंग वीडियो