script 48 घंटे में इन 29 जिलों में होगी धुंआधार बारिश, ओलावृष्टी IMD का रेड अलर्ट | IMD heavy rain prediction in 48 hours in 29 districts of mp hailstorm Red Alert issued | Patrika News

48 घंटे में इन 29 जिलों में होगी धुंआधार बारिश, ओलावृष्टी IMD का रेड अलर्ट

locationभोपालPublished: Dec 30, 2023 01:43:59 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

कोल्ड डे: धूप रही बेअसर, सर्द हवा ने कंपाया, आज से घटेगा कोहरा, कल से बारिश के आसार , 200 मीटर रही दृश्यता, दोपहर बाद आसमान हुआ साफ, दिन में चली सर्द हवा, मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से अगले 7 दिन मौसम बदला रहेगा। शनिवार सुबह प्रदेश के ज्यादातर शहरों में कोहरा छाया रहा।

 

imd_rain_prediction_hailstorm_red_alert_in_many_districts_of_mp.jpg

मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से अगले 7 दिन मौसम बदला रहेगा। शनिवार सुबह प्रदेश के ज्यादातर शहरों में कोहरा छाया रहा। दतिया और सतना में विजिबिलिटी 50 मीटर से कम रही। खजुराहो, दमोह, टीकमगढ़ में विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर रही। रायसेन में इस सीजन में दूसरी बार घना कोहरा छाया। शुक्रवार रात प्रदेश में सबसे ठंडे ग्वालियर और दतिया रहे।

ग्वालियर. शहर में लगातार दूसरे दिन भी घना कोहरा छाया। जिसकी वजह से दोपहर 12 बजे के बाद धूप निकली। दिन में चली सर्द हवा की वजह से धूप बेअसर हो गई। कोल्ड की स्थिति रही। दिन में सर्द हवा के चलने से लोग सर्दी से ठिठुर गए। कोहरे की वजह से सूरज का हाफ डे रहा। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके असर से 30 दिसंबर से कोहरा घट जाएगा। 31 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

गुरुवार-शुक्रवार की रात शहर में घना कोहरा छा गया था, जिसकी वजह से दृश्यता 200 मीटर तक रही। शहर के बार दृश्यता शून्य तक रही। सूर्योदय के साथ दृश्यता बढ़ गई, लेकिन कोहरे ने दोपहर 12 बजे तक धूप नहीं निकलने दी। जिसकी वजह से दिन में ठड रही। दिन का तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस से बढक़र 18.2 डिग्री सेल्सियस (डिसे) पर पहुंच गया। सामान्य से 4.8 डिसे कम रहा। जिसकी वजह से दिन में कोल्ड डे की स्थिति रही। बफीर्ली ठंडक का अहसास रहा। जबकि न्यूनतम तापमान स्थिर रहा। सामान्य से 3.7 डिसे अधिक रहा। दिन की तुलना में रात में सर्दी कम रही, जबकि दिन में कंपकंपी रही। कोहरे के कारण दोपहर 12 बजे तक तापमान नहीं बढ़ सका। इस कारण दिन व रात में एक जैसी ठंड रही।

एमपी में इसलिए बदलेगा मौसम
- जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोक्ष सक्रिय हो रहा है, जिससे उत्तर पश्चिम हवा चलेगी और अरब सागर से नमी आएगी। इस वजह से कोहरे में कमी आएगी।
- बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय घेरा बना है। इस कारण पूर्वी हवा चलेगी, जिसकी वजह से मौसम बदलेगा।
- साल की विदाई व 2024 का स्वागत बारिश के साथ हो सकता है। साथ ही बादल छाएंगे। आसमान साफ होने पर सर्दी की वापसी फिर से होगी।
- उत्तरी हवा चलने पर सर्दी तीखी होगी।

जानें पारे की चाल

- अधिकतम तापमान-15.7 डिसे
- न्यूनतम तापमान-10.4 डिसे
- दृश्यता- 200 मीटर

पारे की चाल
समय तापमान
- 05:30 9- 12.0
- 08:30 - 12.2
- 11:30 - 13.2
- 14:30 - 17.0
- 17:30 - 15.2

एमपी के इन शहरों में यहां होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, भोपाल, सागर और रीवा संभाग में हल्की बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं तो इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल में बूंदाबांदी हो सकती है। मावठा-बादल के बाद तेज ठंड शुरू होगी। इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में ठंडक रही। ग्वालियर और खजुराहो सबसे ठंडे रहे। यहां दिन का पारा 17.4 से 18.2 डिग्री सेल्सियस तक रहा।
आगे ऐसा रहेगा मौसम...

- ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, भोपाल, सागर और रीवा संभाग में ओलावृष्टि और बारिश के आसार।
- इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल में बूंदाबांदी हो सकती है।

बड़े शहरों में शुक्रवार रात का पारा
- भोपाल - 12 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)

- इंदौर - 15.3

- ग्वालियर- 7

- जबलपुर- 11.2

- उज्जैन- 12.4

यहां 10 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान

- दतिया- 7
- नौगांव- 7.5
- खजुराहो- 8
- पचमढ़ी- 8.6
(प्रदेश के इन शहरों में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा। सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान नर्मदापुरम में 15.3 रिकॉर्ड हुआ। बाकी शहरों में तापमान 10 डिग्री से 15 डिग्री के बीच रहा।)

ट्रेंडिंग वीडियो