scriptIMD ने जारी किया Yellow Alert, अगले 2 घंटे में इन 35 जिलों में होगी बारिश | IMD issued an alert, it will thunderstorm rain in these 6 districts next 43 minutes monsoon update 2024 | Patrika News
भोपाल

IMD ने जारी किया Yellow Alert, अगले 2 घंटे में इन 35 जिलों में होगी बारिश

MP Monsoon Date: अशोकनगर, कटनी, सागर, भोपाल, पन्ना सहित 35 जिलों में आने वाले दो दिनों में तेज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में मानसून के 15 जून के आसपास या अपने सामान्य समय से एक या दो दिन पहले आने की संभावना है।

भोपालJun 03, 2024 / 09:07 am

Astha Awasthi

Weather Update

Weather Update

Monsoon In MP: इस बार नौतपा खूब तपा है। आठों दिन गर्म हवाएं और लू के थपेंडों का सामाना लोगों को करना पड़ा। तापमान (Weather Update) में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया। नौतपे के दूसरे दिन 26 मई का राजधानी का पारा 45.4 डिग्री पर पहुंच गया था। पिछले दस सालों में यह दूसरी बार था जब पारे में इतना उछाल आया। भीषण गर्मी के साथ चल रही गर्म हवाओं ने लोगों को खूब परेशान किया। सुबह से शाम तक चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से आमजन बचते दिखाई दिए। हालांकि नौतपा का आखिरी दिन काफी सुकून भरा रहा।
रात में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी भी हुई। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले 17 मई को तापमान 40.2 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके बाद लगातार 16 दिन से शहर का तापमान 42 से 45 डिग्री के आसपास रहा।

35 जिलों में होगी बारिश

तेज हवा के साथ बारिश मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके अलावा चार अन्य सिस्टम भी सक्रिय हैं। इसके असर से अगले कुछ घंटों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने 35 जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

15 जून तक आएगा मानसून

मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के 15 जून के आसपास या अपने सामान्य समय से एक या दो दिन पहले आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में औसतन 949 मिलीमीटर बारिश होती है।

Hindi News/ Bhopal / IMD ने जारी किया Yellow Alert, अगले 2 घंटे में इन 35 जिलों में होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो