scriptCM शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा, कहा- किसी भी इमरजेंसी में इन नंबरों से लें मदद | In any calamity due to floods contact these numbers CM Shivraj ordered | Patrika News
भोपाल

CM शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा, कहा- किसी भी इमरजेंसी में इन नंबरों से लें मदद

बाढ़ के कारण किसी भी विपदा में इमरजेंसी नंबर 1079 और 100 पर करें संपर्क, सीएम शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा।

भोपालAug 29, 2020 / 11:12 pm

Faiz

news

CM शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा, कहा- किसी भी इमरजेंसी में इन नंबरों से लें मदद

भोपाल/ मध्य प्रदेश में जारी लगातार मुसलाधार बारिश और बाढ़ से कई जिलों में हाहाकार है। हालात के मद्देनजर सरकार भी अलर्ट मोड पर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस में ली गई उच्च स्तरीय बैठक के बाद बाढ़ प्रभावित सीहोर, होशंगाबाद के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। साथ ही, सीएम ने अधिकारियों हर पल अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं। वहीं, सीएम ने अपने निवास को कंट्रोल रूम भी बना लिया है, वहीं से पूरे प्रदेश में घटने वाले हालात पर पल-पल का जायज़ा ले रहे हैं। इसके अलावा, प्रदेशभर के लिए इमरजेंसी नंबर भी जारी किये हैं, ताकि समय रहते प्रदेश में हर संभव सहायता पहुंच सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ी खबर : तेज बारिश से गिरी मकान की कच्ची दीवार, सड़क पर खेल रहे 4 बच्चों की दबकर मौत


बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते सीएम शिवराज आज हेलिकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेने निकले। उन्होंने सीहोर और होशंगाबाद के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। सीएम नर्मदा किनारे बसे गांव प्रभावित गांवों का भी जायजा लेना चाहते थे, लेकिन अचानक मौसम खराब होने से सुरक्षा कारणों के चलते मुख्यमंत्री को हवाई दौरा बीच में ही रोककर वापस आना पड़ा। हवाई दौरे से लौटने पर सीएम ने प्रदेश के किसानों और बाढ़ प्रभावितों से कहा कि, सरकार पीड़ितों की हर संभव मदद करेगी। साथ ही, सीएम ने लोगों से अपील भी की कि, बाढ़ और बारिश के मौसम में सुरक्षित जगहों पर रहें। नदी-नालों के किनारे न जाएं और न ही उन्हें पार करने की कोशिश करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का भंडाफोड़, हर महीने चीन भेजे जाते थे करोड़ों रुपये


निवास को बनाया कंट्रोल रूम

प्रदेश में बाढ़ के हालातों को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री ने सीएम हाउस को ही कंट्रोल रूम बना लिया है। वहां से वो खुद पूरे प्रदेश की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। सोमालवाड़ा गांव के मुकेश बाढ़ में घिरे और उनका फोन मुख्यमंत्री के बेटे कार्तिकेय के पास आया तो बेटे ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर वीडियो कॉल कर चर्चा कराई। मुख्यमंत्री ने फौरन मुकेश को आश्वासन दिया कि, उनकी सुरक्षा पूरी तरह से सुनिश्चित की जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां बनने जा रहा है एशिया का सबसे बड़ा बायो-सीएनजी प्‍लांट, सीएम शिवराज ने किया शिलान्‍यास


सीएम ने दिये निर्देश

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी-नाले, डैम अफान पर हैं, तो तालाब लबालब हैं। भारी बारिश के चलते शनिवार को मुख्यमंत्री को अपने चार जिलों के दौरे रद्द करने पड़े। सीएम ने अपने आवास पर ही उच्च स्तरीय बैठक बुलाई, इसमें मुख्य सचिव के साथ-साथ प्रदेश स्तर के बड़े अधिकारी और संभागों के आईजी कमिश्नर भी मौजूद थे। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बाढ़ के हालात पर रिपोर्ट तलब की और उससे निपटने के जरूरी निर्देश जारी किये। सीएम ने बैठक में प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर, सभी बांधों का जल स्तर और किस बांध के कुल कितने गेट खोले गए, इसकी जानकारी ली। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के आधार पर सीएम ने कहा कि, आगामी 48 घंटों तक प्रदेश में बारिश को लेकर यही स्थिति रहेगी, तो सतर्क रहें।

 

पढ़ें ये खास खबर- आज फिर रिकॉर्ड बढ़े कोरोना के मरीज, अब तक संक्रमितों की संख्या हुई 59433, 1323 की मौत


ज़रूरत पड़ने पर इन नंबरों पर करें संपर्क

सीएम ने कहा कि, होशंगाबाद, जबलपुर, इंदौर संभाग के कमिश्नर स्थिति की समीक्षा हर समय करते रहें। अगले 48 घंटों तक तेज बारिश के अलर्ट के मद्दनेजर अधिकारी नर्मदा और उनकी सहायक नदियों के किनारों पर अपनी नज़र बनाए रखें। एनडीआरफ, एसडीआरएफ से संपर्क में रहे। निचले इलाकों में पानी न भरे इसके लिए सतत प्रयास जारी रखें।सीएम ने कहा कि, बारिश में जिन इलाकों में जल भराव की स्थिति है, वहां पहले से ही रेस्क्यू शुरु कर दें, ताकि किसी भी हानि से बचा जा सके। 10 दिन की एडवांस तैयारी रखें। कोविड को मद्देनजर रखते हुए तैयारी करें। सीएम ने कहा कि, एसडीआरएफ का कंट्रोल रूम नंबर- 1079 है। वल्लभ भवन में भी कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। इसके अलावा डायल 100 पर भी मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Home / Bhopal / CM शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा, कहा- किसी भी इमरजेंसी में इन नंबरों से लें मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो