scriptआयकर छापा: भास्कर समूह के बंद पड़े फ्लैट्स पर पड़ताल, दस्तावेज जब्त | Income Tax Raid: Investigation on closed flats of Bhaskar Group | Patrika News

आयकर छापा: भास्कर समूह के बंद पड़े फ्लैट्स पर पड़ताल, दस्तावेज जब्त

locationभोपालPublished: Jul 27, 2021 08:15:18 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

आयकर की पांचवें दिन भी जारी रही कार्रवाई, अब मालिकों -प्रमोटर्स को बैठाकर पूछताछ बाहर आने-जाने पर लगाई पाबंदी।

bhaskar.png

भोपाल. भास्कर समूह के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर चल रही आयकर विभाग की छापामार कार्रवाई सोमवार को पांचवें दिन भी जारी रही। जांच टीमें अब समूह के इन ठिकानों पर दबिश दे रही हैं, जो लंबे समय से बंद हैं। बीती रात अफसरों ने कटारा हिल्स स्थित बंद फ्लैट्स पर जांच की। सूत्रों के अनुसार, जांच टीमें यहां से कुछ दस्तावेज साथ ले गईं हैं। जानकारी मिली है कि इन फ्लैट्स में बड़ी मात्रा में कागजात मौजूद हैं।

Must See: भास्कर समूह के प्रतिष्ठानों पर छापे, दूसरे दिन बैगों में भरकर ले गए दस्तावेज

वहीं, अफसरों ने मालिकों और प्रमोटर्स से आमने-सामने बैठाकर पूछताछ शुरू कर दी है। दस्तावेजों के बारे में गहन पूछताछ की जा रही है। विभाग उस कड़ी का मिलान कर रहा है, जिसके जरिए रुपए इधर-उधर किए गए। विभाग को उम्मीद है कि कर (TAX) चोरी का सही आंकड़ा पूछताछ के बाद ही सामने आएगा। विभाग ने अब तक करोड़ों की कर चोरी और 2200 करोड़ से अधिक शेल कंपनियों के जरिए घुमाने की जानकारी का खुलासा किया है।

Must See: भास्कर समूह के कई शहरों में फैले 32 प्रतिष्ठानों पर इनकम टैक्स का छापा

बाहर आने-जाने पर लगाई पाबंदी

भास्कर समूह से जुड़े लोगों के बाहर आने-जाने पर पाबंदी है। जो लोग दफ्तरों में पहुंच रहे हैं, उनके मोबाइल बाहर रखवाए जा रहे हैं। सीआरपीएफ के जवान उनकी जांच के बाद संतुष्ट होने पर ही प्रवेश दे रहे हैं। ग्रुप के प्रमुखों और उनके परिवार के सदस्यों को बाहर आने-जाने और फोन पर बात करने की भी मनाही है।

Must See: भास्कर समूह के व्यापारिक संस्थानों पर देशव्यापी आयकर छापे

मुंबई में की गई है ज्यादा गड़बड़ी

सूत्रों के अनुसार, समूह के कर्ताधर्ताओं ने मुंबई में ज्यादा गड़बड़ी की है। इसीलिए मुंबई की आयकर विभाग की टीम जांच में जुटी है। समूह के लोगों ने फाइनेंस भले दूसरे शहरों में करवाया हो, लेकिन शेल कंपनियों के जरिए पैसों को रूट दिया गया। इसमें मुंबई शहर सबसे मुफीद है। बताया जाता है कि कार्रवाई अभी जल्दी खत्म नहीं होगी।

Must See: भास्कर समूह ने डीबी मॉल के लिए 1.30 एकड़ सरकारी जमीन पर कर लिया था कब्जा

डीबी कॉर्प के शेयरों में लगातार गिरावट

आयकर की कार्रवाई के बाद भास्कर के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है। सोमवार को डीबी कॉर्प के शेयर 6.25% की गिरावट के साथ 94 रुपए पर बंद हुए। नीचे में भाव 90.50 रुपए तक गए थे, यानी एक ही दिन में कंपनी के शेयरों में 6.25% की गिरावट आई। छापे के पहले दिन गुरुवार को डीबी कॉर्प के शेयर 109 रुपए के करीब थे। प्रतिशत के हिसाब से देखें तो छापे के पहले दिन से अब तक के ट्रेडिंग सेशन में 15% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो