script

अधूरी सुविधाः पश्चिम रेलवे ने दी जनरल टिकट और एमएसटी की सुविधा

locationभोपालPublished: Oct 30, 2021 05:53:43 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

इन ट्रेनों में जनरल टिकट और MST मंजूर, लेकिन सिर्फ आने की सुविधा।

general__mst.png

भोपाल. कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद एक बार फिर रेलवे ने यात्रियों की सेवाओं की बहाली कर रहा है। लम्बे समय से मांग की जा रही थी कि यात्री ट्रेन में मासिक सीजन और जनरल टिकट की सुविधा दी जाए। आखिर पश्चिम रेलवे ने यह सुविधा शुरू कर दी है भोपाल आने वाली दो ट्रेन में यह सविधा दी जा रही है लेकिन अभी यह सुविधा अधूरी है। जिन ट्रेन में इस सुविधा को शुरू किया गया है, उसमें दाहोद भोपाल और भोपाल डॉ. अंबेडकर नगर ट्रेन है।

इनमें शुरु हुई MST की सुविधा
रेलवे के अनुसार दाहोद एवं डॉ अंबेडकर नगर से भोपाल के लिए चलने वाली ट्रेन के अनारक्षित कोच में 29 अक्टूबर से मासिक सीजन टिकट को शुरू हो चुका है। इस ट्रेन में नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा देते हुए दाहोद से चलने वाली ट्रेन नंबर 09339 दाहोद भोपाल स्पेशल एक्प्रेस एवं डॉ अंबेडकर नगर से चलने वाली ट्रेन नंबर 09323 डॉ अंबेडकर नगर भोपाल स्पेशल एक्सप्रेस एमएसटी के साथ यात्रा की जा सकती।

Must See: त्योहार पर घर जाना है, तो इन ट्रेन में जल्द कर लें टिकट खाली हैं सीट

https://www.dailymotion.com/embed/video/x856wgo

सिर्फ आने के लिए सुविधा
हालांकि परेशानी यह है कि इन दोनों गाडियों में सिर्फ भोपाल आने के लिए ही मासिक सीजन टिकट को वैध है। वापसी में भोपाल से दाहोद और डॉ अंबेडकर नगर के लिए चलने वाली अनारक्षित कोच में सफर करने के लिए मासिक सीजन मान्य नहीं है। इसलिए अपडाउनर को भी टिकट लेकर ही ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है।

Must See:स्पेशल एवं त्योहार कोटे के नाम पर 25 से 30 फीसदी तक बढ़ाया किराया

तब मिलेगा फायदा
अपडाउनर की परेशानी का हल तब निकलेगा जब पश्चिम मध्य रेलवे इन ट्रेन में सामान्य टिकट और एमएसटी को सफर करने की अनुमति देगा। इसलिए भोपाल से डॉ अंबेडकर नगर जिसकी गाड़ी संख्या 09324 और भोपाल दाहोद जिसकी ट्रेन नंबर 09340 में सामान्य श्रेणी कोच को अनारक्षित रूप में चलाने की घोषणा के साथ ही यह सुविधा मिल सकेगी। तब इन दोनों ट्रेन में भी मासिक सीजन टिकट सविधा मिल सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो