script

प्रॉपर्टी खरीदने का मन है तो जान लें, इस लोकेशन पर हो रहे हैं फ्लैट, डूप्लेक्स, बंगले और प्लॉटों के अच्छे सौदे

locationभोपालPublished: Apr 14, 2022 10:07:41 am

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

प्रॉपर्टी बाजार में बूम: कोरोना काल के बाद 46 फीसदी हुई प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त।

News

प्रॉपर्टी खरीदने का मन है तो जान लें, इस लोकेशन पर हो रहे हैं फ्लैट, डूप्लेक्स, बंगले और प्लॉटों के अच्छे सौदे

भोपाल. कोरोना के बाद बीते वित्तीय वर्ष में बिल्डर, प्रॉपर्टी कारोबारी, पंजीयन विभाग के लिए सुकून का रहा। इस दौरान शहरी क्षेत्र में बिल्डरों के प्रोजेक्ट में फ्लैट, डुप्लेक्स, बंगले और प्लॉटों की 46 फीसदी खरीद फरोख्त हुई है। ज्यादातर खरीदी-बिक्री भोपाल-टू में आने वाले नए शहर के होशंगाबाद रोड, कोलार रोड, बावड़ियाकला, मिसरोद, जाटखेड़ी, छान, रातीबड़, नीलबड़, कटारा, अरेरा कॉलोनी, नेहरू नगर, भदभदा में हुई है। एक अप्रेल से नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू होने के बाद भी इन्हीं क्षेत्रों के स्‍लॉट जल्दी भर रहे हैं। अप्रेल में भी इन्हीं क्षेत्रों में खरीद फरोख्त जारी है।


ज्वाइंट प्रॉपर्टी खरीद बढ़ी

नए बदलावों में लोग अब ज्वाइंट प्रॉपर्टी खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इससे मालिकाना हक मजबूत होने के साथ प्रधानमंत्री की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी में लाभ मिलता है। इस सब्सिडी के पात्र वही होते हैं, जिनकी रजिस्ट्री में पति पत्नी दोनों के नाम हों।

 

यह भी पढ़ें- सांसद नकुल नाथ दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव, बीते दिनों मंच से बोले थे- ‘कोरोना से डर नहीं लगता’


इसलिए ज्यादा बिक रही प्रॉपर्टी

-कोरोना से पहले जो सौदे हुए थे, उनको होल्ड पर डाल दिया गया। जब कोरोना के दोनों डोज कम्पलीट हो गए तो लोगों को राहत महसूस हुई। इससे अचानक बाजार उठना शुरू हुआ। अकेले मार्च 2021 में 11 हजार रजिस्ट्री भोपाल में दर्ज की गईं।

-पंजीयन विभाग के अफसरों का कहना है कि, कोरोना काल में ही कई बड़ी कंपनियों के युवा, आइटी सेक्टर व अन्य सेक्टर के वे वर्कफ्रॉम होम में थे। सैलरी अच्छी थी, खर्चा कम होने से बचत भी अच्छी हुई। इस बार उन्होंने भी प्रॉपर्टी में काफी निवेश किया है।

 

खरगोन में सांप्रदायिक झगड़े के दंगाईयो पर लगातार जारी कार्रवाई, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89xa0m

ट्रेंडिंग वीडियो