scriptकिडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देतीं हैं ये आदतें, दूसरे नंबर की तो होती है बेहद घातक | kidney problem big reason expose know in hindi | Patrika News

किडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देतीं हैं ये आदतें, दूसरे नंबर की तो होती है बेहद घातक

locationभोपालPublished: Mar 26, 2019 01:21:15 pm

Submitted by:

Faiz

किडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देतीं हैं ये आदतें, दूसरे नंबर की तो होती है बेहद घातक

health news

किडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देतीं हैं ये आदतें, दूसरे नंबर की तो होती है बेहद घातक

भोपालः मध्य प्रदेश में किडनी की बीमारी से पीड़ितों की संख्या रोज़ाना बढ़ती जा रही है। राजधानी भोपाल में इसके पीड़ितों की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक वैसे तो इसका मुख्य कारण यहां के खाराब पानी और प्रदूषण को बताया है, लेकिन ये समस्या अब एक शहर या देश की नहीं, बल्कि दुनियाभर में सामान्‍य होती जा रही है, रिपोर्ट्स की माने तो हमारे देश में ही हर 10 में से 1 व्यक्ति किडनी की समस्‍या से ग्रस्त है। एक बार अगर किसी इंसान की किडनी खराब हो जाए तो उसका आजीवन इलाज चलता रहता है। ऐसी स्थिति में हम कुछ आदतों में बदलाव करके इस गंभीर बीमारी से रोकथाम कर सकते हैं। ज्यादातर किडनी विशेषज्ञ मानते हैं कि किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों की जीवन में कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिनके कारण उन्हें इस गंभीर बीमारी को भोगना पड़ता है। अगर आप अपनी किडनी की भलाई चाहते है तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार लाना होगा। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में…।

पूरी नींद ना लेना

एक स्‍वस्‍थ शरीर के ल‍िए अच्‍छी नींद बहुत जरुरी होती है। किडनी फंक्‍शन हमारे सोने और जागने के रुटीन से प्रभावित होता है। जो व्यक्ति अच्छी नींद लेता है उसकी किडनियों पर दवाब कम पड़ता है। ऐसे में किडनी लंबे समय तक तंदुरुस्त रहती हैं।

ज्यादा शराब पीना

शराब का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, शराब का सेवन किडनी के लिए जहर समान है। वहीं, जिन लोगों को शराब और स्‍मोकिंग दोनों की लत है, उनके ल‍िए तो खतरा दोगुना हो जाता है। नियमित से ज्यादा एल्कोहल लेना न केवल किडनी, बल्कि लिवर को भी खराब करता है। इसी तरह धूम्रपान करना किडनी तक खून के संचार को धीमा कर देता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

उच्च रक्तचाप भी किडनी पर असर डालता है। हाई ब्‍लड प्रेशर पर रक्‍त कोशिकाओं पर असर पड़ता है। अगर बीपी की समस्या रहती है तो सही समय पर दवाएं लेना और खान-पान का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

पानी का कम या अधिक सेवन

दोनों ही आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बहुत कम पानी पीने से विशैले तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं, जो कई रोगों का कारण बन सकते हैं। अचानक बहुत ज्यादा पानी पीना भी किडनी पर दबाव बढ़ाता है। शरीर की जरूरत के अनुसार एक दिन में ढाई से तीन लिटर पानी जरूर पीना चाहिए।

पेशाब रोकने से

देर तक पेशाब रोकने से किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से शरीर के विषेले तत्व मूत्र मार्ग से वापस जाने लगते हैं या एक जगह एकत्र होने लगते हैं, जो किडनी खराब करने का बड़ा कारण हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो