scriptस्कूल जाने से पहले जान लें ये नियम, व्यवस्थाओंं को लेकर निर्देश जारी | know these regulations before open school of madhya pradesh | Patrika News

स्कूल जाने से पहले जान लें ये नियम, व्यवस्थाओंं को लेकर निर्देश जारी

locationभोपालPublished: Sep 19, 2021 06:55:16 pm

Submitted by:

Faiz

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से ने दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि स्कूलों में किस तरह से कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी।

News

स्कूल जाने से पहले जान लें ये नियम, व्यवस्थाओंं को लेकर निर्देश जारी

भोपाल. कोरोना काल के लंबे अंतराल के बाद सोमवार 20 सितंबर से मध्य प्रदेश के छोटे बच्चों के स्कूल एक बार फिर खुलने जा रहे है। इस संबंध में 9 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में शासकीय और अशासकीय स्कूलों की कक्षाओं को दौबारा खोलने के संबंध में फैसला लिया गया था। हालांकि, कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अभी बना हुआ है। इसी के चलते राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से ने दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि स्कूलों में किस तरह से कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी।

मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 20 सितंबर सोमवार से कक्षा 1 से 12वीं तक की सभी शासकीय और गैर-शासकीय स्कूलों को खोलने का फैसला सुनाया है। इसके तहत विद्यार्थियों और शिक्षक एसओपी (SOP) एवं नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके तहत 1 से लेकर 5वीं की प्राथमिक स्तर की कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शराबबंदी मामला : लक्षमण सिंह ने किया उमा भारती का समर्थन, कहा- लट्ठ लेकर चलूंगा साथ


अभिभावकों का सेहमति पत्र जरूरी

इसके साथ ही, जारी फैसले के अनुसार, विद्यालय और छात्रावास में अभिभावकों की सहमति पत्र के बिना छात्रों को उपस्थित नहीं दी जाएगी। जिलों में स्कूलों, छात्रावास और आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समिति की सहमति ली जाएगी। विद्यालयों और छात्रावासों में भारत सरकार और राज्य स्तर पर समय-समय पर जारी SOP और नियमों का पालन कराना होगा। विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं पहले की ही तह संचालित रखनी होगी। इसमें उन छात्रों को पढ़ाना होगा, जो 50 फीसदी स्कूल न आए हों। साथ ही, वो छात्र भी जो किसी कारणवश स्कूल न आ सकें।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब मध्य प्रदेश में महिलाओं के साथ साये की तरह रहेगी पुलिस, हर पल रखेगी पैनी नजर, जानिए कैसे


राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

 

शराबबंदी पर अपनी ही सरकार पर बरसी थी उमा भारती – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x849ftu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो