script

10 जून को नहीं लाडली बहना योजना की पहली राशि इस दिन पहुंचेगी आपके हाथ में, आ गई नई डेट

locationभोपालPublished: Jun 07, 2023 06:21:01 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

अब तक मिल रही सूचना के मुताबिक 10 जून को यह राशि पात्र महिलाओं के खाते में जमा कर दी जाएगी। लेकिन अब आ रही खबर के मुताबिक यह राशि महिलाओं के हाथ में 10 जून को नहीं बल्कि, किसी और दिन पहुंचेंगी। जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

ladli_behana_yojana.jpg

भोपाल। प्रदेश सरकार की ओर से हाल ही में शुरू की गई लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के खाते में जल्द ही पहली राशि जमा होने वाली है। इस राशि के आने का महिलाओं को बेसब्री से इंतजार है। अब तक मिल रही सूचना के मुताबिक 10 जून को यह राशि पात्र महिलाओं के खाते में जमा कर दी जाएगी। लेकिन अब आ रही खबर के मुताबिक यह राशि महिलाओं के हाथ में 10 जून को नहीं बल्कि, किसी और दिन पहुंचेंगी। जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

हाल ही में लाडली बहना योजना के तहत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घर-घर जाकर योजना से जुड़ी महिलाओं को उनके स्वीकृति पत्र बांटे और उन्हें बधाई पत्र देते हुए शुभकानाएं भी दीं। वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी पात्र महिलाओं को बधाई संदेश दिए। अब ये बधाई पत्र और लाडली बहना योजना के स्वीकृति पत्र आप घर बैठे ही डाउन लोड भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस चार स्टेप फॉलो करने हैं
1. लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
2. इसके बाद लाडली बहना योजना अंतिम लिस्ट पर क्लिक करना है।
3. इस लिस्ट में अपने नाम की अंतिम लिस्ट पर क्लिक करना है।
4. अब यहां आकर डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना है।
ऐसा करते ही आपका सर्टिफिकेट और बधाई पत्र डाउनलोड हो जाएगा आप इसे आसानी से प्रिंट करवाकर अपने पास रख सकती हैं।

 

अभी आ रही है यह समस्या
इस योजना की पात्र महिलाओं के खाते में शगुन के रूप में 1 रुपए की राशि जमा कराई गई है। लेकिन कुछ महिलाओं के खाते में यह राशि नहीं पहुंची हैं। अब वे निराश हैं और सोच रही हैं कि उनके खाते में हर महीने आने वाली लाडली बहना योजना की राशि आएगी या नहीं। लेकिन सीमए शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही घोषणा कर दी है कि बहनाओं को निराश होने की आवश्यकता नहीं है, अगर उन्होंने सभी औपचारिकताएं पूरी की हैं, तो उनके खाते में यह राशि जरूर पहुंचेगी।

इस दिन महिलाओं के हाथ में होगा योजना का पैसा
लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के खातों में 1000 रुपए की राशि 10 जून की शाम को जमा करवाए जाएंगे। इसलिए हो सकता है कि यह राशि आपको अगले दिन यानी 11 जून को मिले।

आपके पास नहीं आया 1 रुपए का मैसेज तो आज ही जाएं बैंक
लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के खातों में 1 रुपए की राशि जमा की गई है। शगुन के तौर पर जमा की गई यह राशि केवल आपके खातों की जांच करने का तरीका था। जैसे ही यह राशि जमा की गई, आपके मोबाइल नंबर पर 1 रुपए आपके खाते में जमा होने का मैसेज भी तुरंत आ गया। लेकिन कई महिलाओं को शिकायत है कि उन्होंने भी लाडली बहना योजना के तहत आवेदन भरा था, लेकिन उनके पास अब तक ऐसा कोई मैसेज नहीं आया है। अगर आप भी इन्हीं महिलाओं में से एक हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं।

 

इन बातों पर दें ध्यान
अगर आपके पास अब तक एक रुपए जमा होने का कोई मैसेज नहीं आया है, तो ध्यान रखें कि क्या आपने आवेदन भरते समय अपना मोबाइल नंबर दिया था, यह मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा है, वहीं आपने सभी योजना की सभी नियमों और शर्तों को पूरा किया है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं। 10 जून को आपके खाते में योजना के 1000 रुपए जरूर आएंगे। वहीं यदि एक रुपए जमा होने का मैसेज नहीं आया है, लेकिन सर्टिफिकेट आपको मिल चुका है, तो भी आप निश्चिंत हो सकती हैं, आपके खाते में 10 जून को 1000 रुए की राशि जमा जरूर होगी।

 

8 जून को यहां मिलेगा आपकी समस्या का समाधान
8 जून को प्रदेश के सभी गांवों में लाडली बहना योजना की ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। आप अपने फॉर्म के साथ अपनी परेशानी इस सभा में रख सकती हैं। आपको बताते चलें कि लाडली बहना योजना में बैंक के स्तर पर डीबीटी संबंधी सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। और जहां टेक्नीकल समस्या के चलते डीबीटी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, वहां भी तेजी से काम किया जा रहा है। इसके तहत सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रुपए जमा होने का संदेश भेजा गया है और अब भी भेजा जा रहा है, ताकि यह पता चल सके कि डीबीटी एक्टिव हुआ है या नहीं।

अब तक नहीं आया मैसेज तो करें ये जरूरी काम
यदि आपके पास यह मैसेज अब तक नहीं आया है, तो आप अपनी बैंक शाखा जाएं और पता करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा है या नहीं। इसके साथ ही यह भी पता करें कि आपका डीबीटी एक्टिव हुआ है या नहीं। डीबीटी एक्टिव हुआ है या नहीं यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि सरकार की ओर से मिलने वाली 1000 रुपए की राशि आपके खाते में डीबीटी के माध्यम से ही जमा करवाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो