scriptकोरोना वायरस : मध्य प्रदेश सुरक्षित, फिर भी अलर्ट पर सरकार | madhya pradesh is safe from coronavirus but government on alert | Patrika News

कोरोना वायरस : मध्य प्रदेश सुरक्षित, फिर भी अलर्ट पर सरकार

locationभोपालPublished: Jan 29, 2020 06:54:38 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के उज्जैन में सामने आए कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट आ गई है।जांच में दोनो ही मरीजों के शरीर में कोरोना वायरस की पुष्टी नहीं हुई है।

coronavirus

कोरोना वायरस : मध्य प्रदेश सुरक्षित, फिर भी अलर्ट पर सरकार

भोपाल/ चीन से दुनियाभर में फेल रहे कोरोना वायरस से फिलहाल मध्य प्रदेश सैफ है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि प्रदेश के उज्जैन में चीन से आए युवक को कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज माना गया था। उसके साथ उसकी मां भी उसी संक्रमण से ग्रस्त थीं। मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से जारी हुए अलर्ट के बाद स्पेशल वार्ड में रखकर खास निगरानी की जा रही थी। साथ ही दोनो ही मरीजों के ब्लड सेंपल भी पुणे स्थित लैब भेजे गए थे। फिलहाल, जांच में दोनो ही मरीजों के शरीर में कोरोना वायरस की पुष्टी नहीं हुई है। यानी अब तक मध्य प्रदेश इस जानलेवा बीमारी की चपेट में नहीं आया है। हालांकि, सरकार अब भी कोरोना वायरस को लेकर मुस्तैद नजर आ रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- चीन से निकले ‘कोरोना वायरस’ की दुनियाभर में दहशत, अब तक ले चुका है 80 जानें


सरकार ने बुलाई स्वास्थ विभाग की अहम बैठक

हालांकि, रिपोर्ट में दोनो ही संदिग्ध मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टी नहीं हुई है, जिसे लेकर स्वास्थ मंत्री तुलसी सिलावट ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, विभाग इस चुनौती को लेकर काफी अलर्ट है। इस विपदा से निपटने के लिए भी स्वास्थ विभाग ने कड़ी व्यवस्थाएं कर रखी हैं। रिपोर्ट सामने आने के बाद एक बार फिर मंत्री सिलावट ने कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ विभाग की एक अहम बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक बैठक में सभी जिलों के सीएमएचओ, सीएमओ और संबंधित अधिकारी शामिल होंगे। जानकारी ये भी है कि, बैठक सीएम कमलनाथ की मॉनिटरिंग में होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- भारत आया जानलेवा वायरस, जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार


पहले भी गंभीरता बरतने के निर्देश दे चुकी है सरकार

उज्जैन से मामला सामने आने के बाद मंगलवार को भी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इस जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर कहा था कि, इस तेजी से फैलने वाले संक्रमण को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। प्रदेश के सभी निजी और शासकीय अस्पतालों के साथ साथ एयरपोर्ट पर भी अलर्ट जारी किया जा चुका है। पहलेभी मंत्री नेप्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, कमिश्नर हेल्थ के साथ ही प्रदेशभर के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया था कि इस वायरस से निपटने और रोकथाम के लिए जो भी संभव कदम उठाना पड़ें उसे उठाएं।

 

पढ़ें ये खास खबर- भारत के इन राज्यों पर बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, ऑबजर्वेशन पर रखे गए सैकड़ों मरीज


वायरस से प्रभावित देश से आने वालों की करवाई जा रही स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस से संबंधित मामले दुनियाभर से सामने आने के बाद ही देश समेत मध्य प्रदेश सरकार पहले ही स्वास्थ विभाग को एडवायजरी जारी कर चुकी है। इसके बाद से ही स्वास्थ विभाग द्वारा देवी अहिल्या हवाई अड्डे और राजाभोज विमानतल पर प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का चेकअप और स्क्रीनिंग करवा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता लाने की आवश्यकता है। वायरस क्या है और इससे रोकथाम के लिए विशेष कदम उठाते हुए व्यापक प्रचार किए जाएंगे। सीएमएचओ के मुताबिक, सभी मेडिकल काॅलेज डीन, जिला अस्पताल अधीक्षकों को संदिग्ध मरीज के इलाज के लिए सभी अस्पतालों में आईसाेलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, उज्जैन के बाद जयपुर में मिला एक और संदिग्ध

 

कोरोना वायरस के ये हैं लक्षण

सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया के अनुसार कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण के रूप में सिरदर्द, नाक बहना, खांसी आना, गले में खराश होना, बुखार आना, बार-बार अस्वस्थ्य होना, छींक आना, थकान महसूस हाेने के साथ, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन दिखाई देगी। यदि किसी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण हों और वह 14 दिन के भीतर किसी ऐसे बीमार व्यक्ति के संपर्क में आया हो तो जांच करवाना जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो