scriptव्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, उज्जैन के बाद जयपुर में मिला एक और संदिग्ध | Chinas coronavirus impact on Indias business | Patrika News

व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, उज्जैन के बाद जयपुर में मिला एक और संदिग्ध

locationसागरPublished: Jan 28, 2020 03:32:17 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के उज्जैन के बाद जयपुर में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है।

news

व्यापार पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, उज्जैन के बाद जयपुर में मिला एक और संदिग्ध

सागर/ चीन से फेल रहे कोरोना वायरस की दहशत दुनियाभर में देखी जा रही है। एक तरफ भारत समेत कई देशों ने इस जानलेवा वायस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने भी स्वास्थ विभाग को एडवाइजरी जारी करते हुए सभी अधिकारियों को वायरस को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। इधर, सागर संभाग में भी कोरोना वायरस को लेकर व्यापारियों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। दरअसल, संभाग से करीब 10 से ज्यादा व्यापारी हर महीने चीन यात्रा पर जाते थे। लेकिन, जब से चीन में इस वायरस के फैलने की जानकारी सामने आई है, ये व्यापारी चीन का सफर करने से घबरा रहे हैं। इन व्यापारियों ने चीन यात्रा ही बंद कर दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- चीन से निकले ‘कोरोना वायरस’ की दुनियाभर में दहशत, अब तक ले चुका है 80 जानें


बाजार पर दिख रहा असर

हालांकि, यही मानसिक स्थिति चीन से व्यापार करने वाले देशभर के व्यापारियों की है। जो अब इस खतरनाक वायरस के डर से चीन यात्रा करने से कतरा रहे हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन के बाद जयपुर में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। संभाग के कई थोक व्यापारियों ने चीन चो दूर की बात जयपुर से भी दूरी बना ली है। कोरोना वायरस के चलते संभाग के साथ साथ देशभर में होने वाले चाइनीज व्यापार का असर दिखाई देने लगा है। वायरस के चलते चाइनीज सामान की बिक्री बाजार में प्रभावित हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भारत आया जानलेवा वायरस, जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार


इन चीजों का व्यापार प्रभावित

टूर एंड ट्रेवल ऑपरेटर विनोद चौकसे ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि, संभाग से हर महीने दस से ज्यादा व्यापारी चीन की आवाजाही करते थे। चीन से व्यापार करने वाले अकसर व्यापारी वहा से सेनेट्री, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल, खिलौनों आदि चीजें खरीदकर लाते थे, पर बीते कुछ दिनों से बाजारों में चीन से लाई जाने वाली ये चीजें प्रभावित हुई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो