scriptचीन से निकले ‘कोरोना वायरस’ की दुनियाभर में दहशत, अब तक ले चुका है 80 जानें | corona virus symptoms causes treatment advisory alert in mp | Patrika News

चीन से निकले ‘कोरोना वायरस’ की दुनियाभर में दहशत, अब तक ले चुका है 80 जानें

locationभोपालPublished: Jan 27, 2020 03:41:33 pm

Submitted by:

Faiz

दुनियाभर के आधे से ज्यादा देश कोरोना वायरस korona virus को लेकर अपने यहां एलर्ट घोषित कर चुके हैं। भारत के भी मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में वायरस का अलर्ट जारी किया गया है।

news

चीन से निकले ‘कोरोना वायरस’ की दुनियाभर में दहशत, अब तक ले चुका है 80 जानें

भोपाल/ इन दिनों दुनियाभर में जानलेवा ‘कोरोना वायरस’ की ही चर्चा हो रही है। चारों और इसके उपचार को लेकर चिंता की जा रही है। चीन में सबसे पहले और सबसे ज्यादा पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद भारत समेत अन्य नजदीकी देशों में दहशत का माहौल है। चीन के अलावा, दुनियाभर के आधे से ज्यादा देश इस वायरस को लेकर अपने यहां एलर्ट घोषित कर चुके हैं। भारत के भी मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में वायरस का अलर्ट जारी किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आपके BP को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, कई बीमारियों से भी मिलता है छुटकारा


मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी

news

भारत सरकार द्वारा वायरस को लेकर अलर्ट जारी किये जाने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी सतर्कता बरतते हुए प्रदेश में एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि, वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता लाने की आवश्यक्ता है। वायरस क्या है और इससे रोकथाम के लिए विशेष कदम उठाते हुए व्यापक प्रचार किये जाएंगे। साथ ही, सभी सीएमएचओ, मेडिकल काॅलेज डीन, जिला अस्पताल अधीक्षकाें काे संदिग्ध मरीज के इलाज के लिए हाॅस्पिटल में आईसाेलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, संदिग्ध के थ्राेट के सुआब का सैंपल लेकर जांच के लिए एनआईवी पुणे भेजने काे कहा गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों के सुपरफूड हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करें, होंगे बेशुमार फायदे


80 की मौत, 2774 पॉजिटिव, हजारों संदिग्धों का चल रहा इलाज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक इस वायरस की चपेट में आने से 80 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही, दुनियाभर में करीब 2, 774 लोग इस बीमारी से ग्रस्त सामने आ चुके हैं। कोरोना ने भारत में भी दस्तक दे दी है। हाल ही में मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में वायरस के 2 संदिग्ध मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा, ऐसे हजारों संदिग्ध हैं, जिनका इलाज अलग -अलग देशों में चल रहा है। केन्द्र सरकार ने वायरस पर अलर्ट जारी करते हुए देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर निगरानी बढ़ाने को कहा है। खासकर चीन से आने वाले यात्रियों की विशेष जांच करने के निर्देश दिये हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमजोर से कमजोर Immune System भी हो जाएगा Strong, सिर्फ 7 दिन कर लें ये काम

क्या है कोरोना वायरस?

news

कोरोना वायरस को हम वायरसों का समूह कह सकते हैं, जो आमतौर पर जानवरों में पाया जाता है। अमेरिका के डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CSD) के मुताबिक, कोरोना वायरस जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैलने वाला एक संक्रमण है। ये वायरस मिडिल ईस्ट रेस्पारेट्री सिंड्रोम (MERS) और सेवल एक्यूट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (SARS) से काफी मिलता है। ये दोनो वायरस भी जानलेवा ही माने जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा है ये बीमारी, काम करते करते पीड़ित को आ जाता है ‘स्लीप अटैक’


किस तरह फैलता है ये वायरस?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस एक प्रकार का जूनोटिक है। जो मासाहार का सेवन करने से मनुष्यों में आता है। ये वायरस सबसे पहले जानवरों में फैलता है, फिर जानवरों से मनुष्यों में, फिर मनुष्यों से मनुष्यों में तेजी से फैल रहा है। सोशल मीडिया पर चीन की एक लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे चमगादड़ खाते दिखाया गया। साथ ही, दावा भी किया गया कि, लड़की को कोरोना वायरस चमगादड़ खाने से हुआ है। हालांकि, अब तक इसकी कोई आधिकािक पुष्टी नहीं है। वैसे ये जरूर कहा जा रहा है कि, कोरोना वायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने, संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छीकने या हाथ मिलाने जैसे संपर्क में आने से फैलता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अगर समझ लें ये संकेत, तो Silent Attack आने से पहले ही बचा सकते हैं किसी की जान


कोरोना वायरस के लक्षण

news

अब तक की जांच में सामने आया कि, इस वायरस से ग्रस्त व्यक्ति को शुरुआत में तेजी से नाक बहने, खांसी, सिरदर्द, तेज बुखार होता है। जो सामान्य उपचार से ठीक नहीं होता। अब तक कोरोना वायरस का शिकार कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग अधिक हुए हैं। यानी ये वायरस किसी भी स्थान पर सबसे पहले बुजुर्गों और बच्चों में फैल रहा है, इलाके में इसका प्रभाव बढ़ जाने पर ये किसी भी सामान्य व्यक्ति पर हावी हो सकता है। परेशानी बढ़ने पर पीड़ित को निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, लगातार छींके आना, अस्थमा की समस्या हो सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में शरीर को गर्म रखते हैं ये फल, सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याएं रहती हैं दूर


सावधानी ही उपचार है

बता दें कि, अब तक इस वायरस के इतना विक्राल रूप लेने के बावजूद ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि, आखिरकार ये वायरस किस जानवर के जरिये इंसानों में फैल रहा है। यही कारण है कि, अब तक इसका कोई पर्याप्त उपचार नहीं बन पाया है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, फिलहाल इसका कोई पर्याप्त उपचार नहीं है इसलिए सावधानी को ही सबसे बहतर बचाव माना गया है। एक्सपर्ट्स की सलाह है कि, किसी भी बीमार, जुकाम, निमोनिया से ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना ही समझदारी होगी। हो सके तो घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें। साथ ही, घर में जब भी लौटें अच्छी तरह अपने मूंह-हाथ धो लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- Vitamin D की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, चंद दिनों में ही दिखने लगेगा फायदा

 

शक के दायरे में चीन के ये मासाहार

news

आपको बता दें कि, चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस के फैलने के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। यहां के सीफूड मार्केट से इस वायरस के फैलने की सबसे अधिक संभावनाएं जताई जा रही हैं। इसके अलावा, इंटरनेट के माध्यम से भी इन मासाहारों को खरीदा जाता है, जिसकी रेट लिस्ट इंटरनेट पर उपलब्ध है। रेट लिस्ट के अनुसार यहां जीवित लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िया, सलामैंडर, सांप, चूहे, मोर, साही और ऊंट के मांस सहित 112 आइटम खाने के लिए खरीदे जाते हैं। जिस तरह भारत में ताजा फलों की दुकानें जगह जगह लगाई जाती हैं, ठीक उसी तरह चीन में दुकानदार इन चीजों को बेचते हैं। इसमें लोगों को बाजार से ताजा कटा हुआ, जमा हुआ और आपके दरवाजे तक, पहुंचाने की जिम्मेदारी लेकर इन जानवरों की मांस बेचा जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो