scriptInternational Yoga Day: मध्यप्रदेश में 11 आयुर्वेद कॉलेज खोले जाएंगे, पाठ्यक्रम में शामिल रहेगा योग | Madhya Pradesh Marks International Yoga Day With State Level Event, CM Mohan Yadav Launches Millets Promotion Campaign | Patrika News
भोपाल

International Yoga Day: मध्यप्रदेश में 11 आयुर्वेद कॉलेज खोले जाएंगे, पाठ्यक्रम में शामिल रहेगा योग

international yoga day: भोपाल में बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्‍य कार्यक्रम मुख्‍यमंत्री निवास में आयोजित किया गया।

भोपालJun 21, 2024 / 09:50 am

Manish Gite

International Yoga Day
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री मोहन यादव ने योग किया। इस दौरान श्री अन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान की भी शुरुआत की। इस दौरान पीएम मोदी का भी संबोधन हुआ।
भोपाल में बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्‍य कार्यक्रम मुख्‍यमंत्री निवास में आयोजित किया गया। डॉ मोहन यादव ने कहा कि योग मतलब ही जुड़ाव है। मध्य प्रदेश सरकार ने योग आयोग का गठन किया है। राज्‍य में आनंद विभाग का कार्य कर रहा है। आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमने योग को पाठ्यक्रम का हिस्‍सा बनाया है।
इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि हम सब जानते हैं कि योग के माध्यम से निरोग रहने के लिए हमारी शारीरिक दक्षता की भी आवश्यकता है लेकिन दक्षता के साथ आहार का भी उतना ही महत्व है । हजारों साल पहले से ही श्रीअन्न हमारे देश का विशेष आहार रहा है। हमारे देश का प्राचीन अन्न ‘श्रीअन्न ‘ है।
यादव ने कहा कि 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैं यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को कोटिश: बधाई देता हूं, जिनके प्रयास से योग दिवस के अवसर पर एक और पड़ाव ‘श्रीअन्न संवर्धन अभियान’ इसमें जोड़ा गया है। हमारे यहां पूजाविधि में भी श्रीअन्न का उपयोग किया जाता है। हमारे देश की प्राचीन फसल श्रीअन्न है। हमने कोदो-कुटकी को बढ़ावा देने के लिए ₹1 हजार प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि की घोषणा की है।
यह है योगेश्वर कृष्ण की शिक्षा स्थली, योग में विश्व पटल पर अमिट छाप

11 आयुर्वेदिक कालेज खुलेंगे

मोहन यादव ने आगे कहा कि हमने प्रयास किया है कि प्रदेश के आनंद विभाग के काम को और बढ़ाया जाए। हमारी सरकार 11 नवीन आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोल रही है, जिससे हमारी वन संपदा, क्षेत्र की विशेषता और आयुर्वेद के क्षेत्र में प्रदेश की भूमिका बड़े स्तर पर सामने आए।
यादव ने कहा कि योग को हमने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है। कोविड के कठिन काल में हमने देखा कि जिन्होंने योग किया, उनके जीवन में कम कष्ट आए।

एमपी के शहरों में भी हुआ योग

मध्यप्रदेश के कई शहरों में भी शुक्रवार को सुबह योग के कार्यक्रम हुए। मध्यप्रदेश के इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन सहित अन्य जिलों में भी सुबह से योग के कार्यक्रम हुए।
इंदौर में जावरा कंपाउंड स्थित बीजेपी दफ्तर में भी योग के कार्यक्रम हुए। यहां भाजपा पदाधिकारियों ने योग किया।

शाजापुर से खबर है कि यहां मुंबई आगरा रोड स्थित एक्सीलेंस स्कूल मैदान पर योगाभ्यास किया गया।
हरदा में मंत्री कृष्णा गौरः हरदा जिले से खबर है कि मंत्री कृष्णा गौर ने यहां योग कराया। इस मौके पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि योग से शरीर ही नहीं मन भी स्वस्थ होता है।
खंडवा के अनेक स्थानों पर योग के कार्यक्रम हुए, लेकिन मंत्री विजय शाह योग नहीं कर पाए। बताया जा रहा है कि उनके पैरों में तकलीफ थी और वे कुर्सी पर बैठे रहे।

क्षिप्रा नदी में योग
उज्जैन नगर की क्षिप्रा नदी में भी योग किया गया। यहां बड़ी संख्या में आए युवाओं और बच्चों ने पानी मे योग के आसन किए। इधर, उज्जैन में ही सुबह से हो रही बारिश के कारण कुछ बच्चे देरी से मैदान पर पहुंचे और योग किया।
इधर, रतलाम से खबर है कि लगातार हो रही बारिश का असर योग के कार्यक्रम पर देखने को मिला। कई छात्र बारिश के कारण योग करने नहीं आए। यहां प्रशासनिक अफसर जरूर नजर आए।
रायसेन मुख्यालय के फारेस्ट आफिस केंपस में राज्यमंत्री नरेंद्र पटेल ने योग किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और सरकारी कर्मचारी शामिल हुए थे।

पचमढ़ी में भी योग के कई आयोजन हुए। इस दौरान मध्यप्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ में भी लोगों ने हल्की बूंदाबांदी और कोहरे के बीच योग किया।
शिवपुरी में बारिश का असर

शिवपुरी में तात्या टोपे स्टेडियम में कार्यक्रम होना था, लेकिन बारिश की वजह से मानव भवन में शिफ्ट कर दिया गया।

रीवा से खबर है कि यहां उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने योग किया और सभी को संदेश भी दिया। उपमुख्यमंत्री के साथ ही आइडी महेंद्र सिकरवार, डीआईजी साकेत पांडे और एसपी विवेक सिंह ने भी योग किया।

Hindi News/ Bhopal / International Yoga Day: मध्यप्रदेश में 11 आयुर्वेद कॉलेज खोले जाएंगे, पाठ्यक्रम में शामिल रहेगा योग

ट्रेंडिंग वीडियो