scriptस्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का असर, आजादी के दिन से पहली बार मुख्य समारोह में नहीं होगी मार्च पास्ट | March past will not be held on Independence Day in MP | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का असर, आजादी के दिन से पहली बार मुख्य समारोह में नहीं होगी मार्च पास्ट

locationभोपालPublished: Aug 12, 2020 02:50:49 pm

Submitted by:

Faiz

पहली बार MP में स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में नहीं होगी मार्च पास्ट।

news

स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का असर, आजादी के दिन से पहली बार मुख्य समारोह में नहीं होगी मार्च पास्ट

भोपाल/ कोरोना वायरस का असर न सिर्फ इंसानी स्वास्थ पर पड़ रहा है, बल्कि ये इंसानी व्यवस्थाओं पर भी गहरा प्रभाव डाल रहा है। मार्च के महीने से लेकर अब तक जितने भी त्यौहार-आयोजन गुजरे उन सभी पर कोरोना का असर रहा। इसी तरह अब स्वतंत्रता दिवस (15 august) का कार्यक्रम भी कोरोना के असर के चलते सिकुड़ सा गया है। प्रदेशभर में सिर्फ भोपाल में ही सरकारी समारोह आयोजित होगा। हालांकि, यहां भी हर साल जैसी परेड नहीं होगी। सिर्फ 8 टुकड़ियों को समारोह में शिरकत के करने की अनुमति होगी। वो भी परेड न कर मैदान में एक जगह खड़ी रहेगी। समारोह के दौरान मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सिर्फ 500 लोगों को शामिल किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : 40734 पहुंचा प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 1033 मरीजों ने गवाई जान


सिर्फ 8 दल होंगे शामिल

बता दें कि, अब तक स्वतंत्रता दिवस की परेड में 18 टुकड़ियां शामिल होती थीं। कोरोना संकट के कारण इस बार सिर्फ आठ दल ही समारोह में शामिल हो सकेंगे। स्काउट गाइड, एनसीसी, शौर्य दल और सेना के रिटायर जवानों की टुकड़ी इस बार आयोजन में शामिल नहीं होंगी। केवल आठ दल ही समारोह में शामिल होंगे, इनमें महिला प्लाटून, जिला पुलिस बल, स्पेशल आर्म्ड फोर्स फोर्स, एसटीएफ (एसएएफ), होमगार्ड, जेल और पुलिस बैंड के सदस्य शामिल होंगे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने वाले और जवानों के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाएगा। हर दल और जवान के बीच करीब 6 फीट दूरी बनाकर रहेंगे। हर टुकड़ी में अब तक 45 जवान शामिल होते थे, लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंस मेंटेन रखने के लिए टुकड़ी में सिर्फ 28 जवान और उनके प्लाटून कमांडर मौजूद रहेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- भाजपा नेता की बड़ी लापरवाही, एक के बाद एक कर डालीं तीन पार्टियां, अब हुआ कोरोना ब्लास्ट


सीएम करेंगे निरीक्षण

हर बार की तरह समारोह में शामिल हो रहे दल लाल परेड ग्राउंड में खड़े रहेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण करेंगे। सम्मान में तीन हर्ष फायर होंगे। परेड 16 कदम बढ़ाकर समीक्षा क्रम में बीच मैदान में खड़ी होगी। मुख्यमंत्री के भाषण के बाद परेड का विसर्जन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो