scriptMonsoon Prediction: मौसम विभाग के बाद ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, इस बार शानदार बारिश के योग | monsoon Rainy Season: there will be good rain this year, astrology predictions | Patrika News
भोपाल

Monsoon Prediction: मौसम विभाग के बाद ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, इस बार शानदार बारिश के योग

astrology predictions: वर्षा ऋतु की होगी शुरुआत, इस बार 80 दिन से अधिक बारिश के योग कल सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में होगा प्रवेश, शुरू होगा वर्षाकाल, अच्छी बारिश के योग

भोपालJun 21, 2024 / 11:02 am

Manish Gite

monsoon prediction
monsoon Rainy Season: इन दिनों मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। शनिवार को सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश होगा, इसी के साथ वैदिक पर्परा अनुसार वर्षा ऋतु की शुरुआत हो जाएगी। ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल आद्र्रा प्रवेश के दौरान जो ग्रहीय स्थितियां बन रही है। पूरे वर्षाकाल के चार महीने में 96 दिन बारिश के योग बनेंगे। फसलों के लिहाज से बारिश अच्छी होगी।
ज्योतिषियों की माने तो वर्षाकाल की शुरुआत 22 जून को सूर्य के आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश के साथ मानी गई है। आद्र्रा से लेकर हस्त नक्षत्र तक कुल 8 नक्षत्र बारिश के माने गए है। हर नक्षत्र 15 दिन का होता है, जिसमें वर्षा होती है। इस तरह 120 दिन का वर्षाकाल माना गया है।

बिजली गिरने की घटनाएं ज्यादा

ज्योतिष मठ संस्थान के पं. विनोद गौतम ने बताया कि आद्र्रा प्रवेश के दौरान बन रही कुंडली के हिसाब से इस बार अच्छी बारिश के योग बनेंगे। वर्षाकाल में 90 से अधिक दिन बारिश के योग बन रहे हैं। वर्षा प्रवेश मेष लग्न में हो रहा है, साथ ही सूर्य से आगे मंगल रहेगा और गुरु, राहू साथ होने से और बुध, शुक्र, मंगल, गुरु के एक ही नाड़ी के नक्षत्रों में स्थित होने से अच्छी बारिश होगी। इस बार बिजली गिरने की घटनाएं ज्यादा होगी और मानसून का आगमन तेज हवाओं के साथ होगा। वर्षा में अवरूद्धता के संकेत भी ग्रह दे रहे हैं।

बारिश के कुल आठ नक्षत्र

पं. विष्णु राजौरिया ने बताया कि रोहिणी का वास समुद्र तट पर रहेगा। इस लिहाज से इस बार अच्छी बारिश की संभावना है। वर्षा के कुल आठ नक्षत्र माने गए हैं। हर नक्षत्र लगभग 15 दिनों का होता है। इस बार जो स्थितियां बन रही है, उसमें पुष्य, अश्लेषा और मघा नक्षत्र में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

Hindi News/ Bhopal / Monsoon Prediction: मौसम विभाग के बाद ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, इस बार शानदार बारिश के योग

ट्रेंडिंग वीडियो