MP Board 12th Exam Time Table 2020 : 9 जून से शुरु होंगे 12वीं कक्षा के एग्जाम, यहां देखें टाइम टेबल

मंडल द्वारा हायर सेकंडरी परीक्षा 2020 की शेष बची परीक्षाओं का (सामान्य/दिव्यांग छात्र) परीक्षा कार्यक्रम (time table) जारी कर दिया है। परीक्षाएं 9 जून 2020 से 15 जून 2020 तक संचालित होंगी।

By: Faiz

Updated: 21 May 2020, 09:37 AM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस के चलते 19 मार्च से होने वाली 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, जिसका नया टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। 12वीं कक्षा की परीक्षा 9 जून से शुरु होंगे। बता दें कि, मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय भोपाल दिनांक 19 मार्च के परिपालन में नोवेल कोरोना वाइरस (COVID I9) के चलते 20 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 तक होने वाली मंडल की सभी परीक्षाएं के स्थगित कर दी थीं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 5735, अब तक 267 ने गवाई जान



यहां देखें परीक्षा का टाइम टेबल

MP Board 12th Exam Time Table 2020 : 9 जून से शुरु होंगे 12वीं कक्षा के एग्जाम, यहां देखें टाइम टेबल

मंडल द्वारा हायर सेकंडरी परीक्षा/हायर सेकंडरी व्यावसायीक परीक्षा 2020 की शेष बची परीक्षाओं का (सामान्य/दिव्यांग छात्र) परीक्षा कार्यक्रम (time table) जारी कर दिया गया है ये परीक्षाएं 9 जून 2020 से प्रारंभ होकर 15 जून 2020 तक संचालित की जाएगी। सभी परीक्षार्थी को उसके विषय की परीक्षा की तिथि और समय अवगत कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। परीक्षा कार्यक्रम मंडल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर सर्च करके देखे जा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- 2 साल के बच्चे गर्व ने कोरोना को दी मात, खुशी से झूमते हुए मां ने कही ये बात, देखें वीडियो



परीक्षा से संबंधित 10 महत्वपूर्ण निर्देश

1-परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, मुंह को नकाब/कपड़े से ढक कर रखना और फिजिकल डिस्टेंस का पालन सुनिश्चित करना जरूरी होगा।

2-अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा ये भी सुनिश्चित करेंगे कि, उनके बच्चे बीमार नहीं हों।

3-परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित होने के दौरान जारी किये गए सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

4-परीक्षार्थी और अन्य सर्व संबंधित इस कार्यक्रम को कृपया भलीभांति नोट कर लें। परीक्षाकाल में शासन द्वारा अगर कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।

5-स्वाध्यायी छात्रों की शेष प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में दिनांक 08 से 16 जून 2020 के मध्य आयोजित की जाएगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिये प्राचार्य/केन्द्राध्यक्ष से संपर्क स्थापित करें। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी।

6-परीक्षा केन्द्र पर सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दोपहर 01:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में दोपहर 01:45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

7-परीक्षा शुरु होने के 10 मिनिट के (दोपहर 01:50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 05 मिनिट के (दोपहर 01:55 बजे से) पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जाएंगे।

8-रोजाना थाना और परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के लिफाफे निकालने और खोलने की प्रक्रिया निर्देशानुसार पूरी की जाएगी।

9-मंडल, आवश्यकता होने पर तिथि और समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है, लेकिन संचार माध्यमों से सूचना करेगा।

10-हायर सेकेंडरी परीक्षा में सिर्फ वाणिज्य संकाय के विषयों को छोड़कर बाकि विषयों में नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा, लेकिन नियमित छात्रों को 100 अंक के प्राप्तांक का 80% अधिभार एवं स्वाध्यायी छात्रों को 100 अंकों के प्राप्तांक ही अंकसूची में प्रदर्शित किए जाएंगे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned