script10वीं 12वीं के छात्र ध्यान दें : MP BOARD ने जारी किया प्रश्न बैंक, इसी के प्रश्नों से होंगे Pre-Broard और Board Exam | MP BOARD release 500 question bank for pre board and board exam | Patrika News

10वीं 12वीं के छात्र ध्यान दें : MP BOARD ने जारी किया प्रश्न बैंक, इसी के प्रश्नों से होंगे Pre-Broard और Board Exam

locationभोपालPublished: Mar 29, 2021 07:44:27 pm

Submitted by:

Faiz

10वीं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिलेगी, उसी आधार पर आने वाली प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी।

10वीं 12वीं के छात्र ध्यान दें

10वीं 12वीं के छात्र ध्यान दें

भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पहले जारी की गई 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर जारी कर दिया है। 10वीं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिलेगी, उसी आधार पर आने वाली प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। ऐसे में छात्र अगर स्कूल की प्री-बोर्ड परीक्षा उतत्तीर्ण कर लेते हैं, तो ये भी स्पष्ट है कि, वो बोर्ड परीक्षा भी आसानी से उत्तीर्ण कर लेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी होली की बधाई, कहा- कोरोना नियमों का पालन करके मनाएं सुरक्षित त्योहार


जल्द जारी होंगे सभी विषयों के प्रश्न बैंक

मध्य प्रदेश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देते हुए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश को और भी आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में वर्तमान में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है, उसे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा छात्रों को या तो प्रिंट निकालकर उपलब्ध करवा रहे हैं या फिर उसकी पीडीएफ वाॅट्सएप करवा रहे हैं। एक-दो विषय को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी की जा चुकी है। शेष प्रश्न बैंक भी जल्दी ही जारी हो जाएंगे।


यह किया बदलाव

आपको बता दें कि, पिछली प्रश्न बैंक के मुकाबले नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह बदला गया है। माशिमं के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया द्वारा 500 प्रश्नों का जो प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड करवाया था, उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों और अध्याय के अनुसार वर्गीकरण करने में परेशानी आ रही थी। नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकाें के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न दिये गए हैं। इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी रहेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- होली पर चमत्कारी गल-चूल : तेज गर्मी में गोद में बच्चा लेकर अंगारों पर चलीं महिलाएं, जानिये आस्था और मन्नत की अनुठी परंपरा


प्री-बोर्ड परीक्षा की गलतियां सुधारकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे छात्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल की सहायक संचालक पूजा सक्सेना के मुताबिक, प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा के बीच काफी कम समय शेष है। ऐसे में जिस दिन प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी। उसी के अगले ही पेपर के बाद छात्रों को उनकी कॉपियों का मूल्यांकन करके बता दिया जाए। इससे छात्रों को अपनी गलती की जानकारी होगी और वह उसे सुधारकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो