scriptMP News : ये हैं 5 धांसू एडवांस फीचर्स …234 करोड़ के ‘जेट विमान’ की सवारी करेगी मोहन सरकार ! | MP Government: 5 advanced features of 'Bombardier Challenger 3500' | Patrika News
भोपाल

MP News : ये हैं 5 धांसू एडवांस फीचर्स …234 करोड़ के ‘जेट विमान’ की सवारी करेगी मोहन सरकार !

MP Government: डॉ. मोहन यादव सरकार ने कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर के चैलेंजर 3500 विमान को खरीदने का फैसला किया है। नया जेट विमान ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500’ एडवांस तकनीक से बना है।

भोपालJul 11, 2024 / 10:34 am

Ashtha Awasthi

MP Government

MP Government

MP Government: मोहन सरकार 234 करोड़ के नए जेट विमान से उड़ेगी। बीते दिन कैबिनेट में सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सरकार ने नए विमान खरीदी को मंजूरी दी, लंबे समय से इसकी कवायद चल रही थी। डॉ. मोहन यादव सरकार ने कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर के चैलेंजर 3500 (Bombardier Challenger 3500) विमान को खरीदने का फैसला किया है।
जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से कोई विमान नहीं था। उसी समय से नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो अब पूरी हो चुकी है। अब दो कंपनियों ने अपने प्रस्ताव दिए थे। इसमें से चैलेंजर 3500 का प्रस्ताव एल-1 कैटेगरी में चुना गया है।
Bombardier Challenger 3500

बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 (Bombardier Challenger 3500) के एडवांस फीचर्स

-नया जेट विमान ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500’ एडवांस तकनीक से बना है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि 4,850 की कम से कम ऊंचाई और 41 हजार फीट की अधिकतम ऊंचाई पर भी यह जमीन पर होने का अहसास देता है।
-इस विमान में एयर सर्कुलेशन की तकनीक ऐसी है कि सिर्फ दो मिनट में यह ताजा हवा से केबिन को भर देता है। इससे यात्रियों के लिए ताजगी भरा अहसास बना रहता है।

Indian Railway: वेटिंग टिकट पर यात्रा बंद, पकड़े गए तो… ट्रेन से उतार देगा टीटीई
-इस विमान के केबिन में कोई शोर सुनाई नहीं देगा। इसे इस सेग्मेंट में उपलब्ध सभी विमानों में सबसे स्मार्ट केबिन कहा गया है, जहां वायरलेस चार्जिंग से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Bombardier Challenger 3500
-‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500’ में इंडस्ट्री का पहला वॉयस-कंट्रोल्ड केबिन और नए जमाने की सीटें लगी हैं। चैलेंजर 3500 विमान स्थिरता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का बेहतरीन मिश्रण प्रदान करता है, जिसके सहारे आप किसी भी मौसम में लंबी उड़ान भर सकते हैं।
-इसमें चैलेंजर 3500 बेहतरीन केबिन अनुभव प्रदान करता है। इसे 2022 रेड डॉट के बेस्ट ऑफ बेस्ट प्रोडक्ट डिजाइन से भी पुरस्कृत किया जा चुका है। यह विमान के इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन होने की पुष्टि करता है।

Hindi News/ Bhopal / MP News : ये हैं 5 धांसू एडवांस फीचर्स …234 करोड़ के ‘जेट विमान’ की सवारी करेगी मोहन सरकार !

ट्रेंडिंग वीडियो