scriptLok Sabha Election Result: 4 जून को 10.30 बजे के रुझान बता देंगे, किसे मिलेगा बहुमत | mp lok sabha election 2024 result vote counting date 4 june 2024 | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election Result: 4 जून को 10.30 बजे के रुझान बता देंगे, किसे मिलेगा बहुमत

mp lok sabha chunav- सुबह 8.00 बजे से शुरू हो जाएंगे मतगणना के रुझान…। 10.30 बजे तक आने वाले रुझान बता देंगे, देश में कौन सी पार्टी बहुमत में आएगा…।

भोपालMay 20, 2024 / 07:33 pm

Manish Gite

mp lok sabha election 2024 result
देश में हो रहे आम चुनाव के नतीजे की तारीख भी करीब आ गई है। मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर हुए मतदान का रिजल्ट 4 जून को आने वाला है। इसी दिन सुबह 10.30 बजे तक रुझानों से पता चल जाएगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में चार चरणों में मतदान हुए थे। खास बात यह है कि मध्यप्रदेश में भाजपा के पास 28 सीटें हैं, जबकि महज छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के पास है।
पत्रिका.कॉम पर भी सुबह 8.00 बजे से मिलने वाले लाइव रुझानों को देख सकते हैं…।

मध्यप्रदेश में चार चरणों में हुए चुनाव में इस बार वोट प्रतिशत पिछली बार की अपेक्षा कम ही रहा है। इसलिए कई राजनीतिक दलों में इसे लेकर मंथन तेज हो गया है। भाजपा प्रदेश की सभी 29 सीटों को जीतने का दावा कर रही है, तो कांग्रेस भी कह रही है कि हम एक नहीं कई सीटें जीतने जा रहे हैं।

भोपाल का रिजल्ट तीन घंटे देरी से आएगा

इधर, भोपाल लोकसभा सीट की काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू तो हो जाएगी, लेकिन भोपाल की 7 विधानसबा सीटों की मतगणना भोपाल की पुरानी जेल में होगी। इस बार 55 सीसीटीवी कैमरों की नजर भी काउंटिंग पर रहेगी। जबकि बताया जा रहा है कि इस बार तीन घंटे देरी से भोपाल का रिजल्ट घोषित होगा। देरी इसलिए भी होगी क्योंकि इस बार इवीएम के मतों और वीवीपैट की पर्ची का मिलान भी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि हर विधानसभा के 5-5 मतदान केंद्रों का लॉटरी से चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोट का मिलान किया जाएगा। मालन काउंटिंग का आखिरी राउंड समाप्त होने के बाद किया जाएगा। इसके बाद रिजल्ट घोषित होगा, इसलिए तीन घंटे अतिरिक्त समय लगेगा।
MP Voting Percentage: इन 10 मंत्रियों को दी गई थी बड़ी जिम्मेदारी, खुद के क्षेत्र में नहीं बढ़ा पाए वोटिंग

क्या कहता है वोट प्रतिशत

मध्यप्रदेश में चारों चरणों को मिलाकर कुल मतदान 66.87 फीसदी हुआ है।
सभी चरणों में छिंदवाड़ा में सबसे अधिक 79.83 प्रतिशत हुआ है। इसके बाद राजगढ़ में 76.04 फीसदी हुआ है। खरगोन में 76.03 फीसदी,देवास में 75.48 फीसदी मतदान हुआ।
पहले चरण में 67.75 प्रतिशत
दूसरे चरण में 58.59 प्रतिशत
तीसरे चरण में 66.75 प्रतिशत
चौथे चरण में 72.05 प्रतिशत

क्या कहता है निर्वाचन आयोग
मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टरों से कहा है कि जिन सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, वहां के परिणाम जल्दी घोषित कराने के लिए व्यवस्था की जाए। काउंटिंग के लिए 22 तक टेबल लगाई जाएं। भिंड, मुरैना सहित कई संवेदनशील क्षेत्रों में भारी पुलिस बल भी तैनात करने को कहा गया है। चार जून को एमपी के सभी 52 जिला मुख्यालयों पर आम चुनाव में खड़े हुए प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला हो जाएगा।
डाक मत पत्रों के लिए अलग से टेबल लगाने को भी कहा गया है। इसी कार्य की अच्छे से निगराने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। उम्मीदवार डाक मत पत्र की गणना के लिए अलग से एजेंट नियुक्त कर सकते हैं। इस बार 75 हजार से अधिक सेवा मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी किए गए थे। 49 हजार 400 मतदाताओं के मत पत्रों की गणना भी उनके ही साथ की जाएगी, जिन्होंने अपने घर से मतदान किया था।
Lok Sabha Election 2024: रिजल्ट के बाद मध्यप्रदेश में फिर होंगे उपचुनाव, देखें रिपोर्ट
https://www.patrika.com/bhopal-news/after-lok-sabha-election-2024-result-madhya-pradesh-by-election-18697223

Indian Railways News : ‘अंबाला किसान आंदोलन’ का असर, 180 ट्रेनें प्रभावित, बदले गए रूट
https://www.patrika.com/ratlam-news/indian-railways-news-impact-of-ambala-kisan-movement-180-trains-affected-18705541

Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार
https://www.patrika.com/bhopal-news/phalodi-satta-bazar-bjp-congress-seats-prediction-18709571

Hindi News/ Bhopal / Lok Sabha Election Result: 4 जून को 10.30 बजे के रुझान बता देंगे, किसे मिलेगा बहुमत

ट्रेंडिंग वीडियो