scriptNursing College Scam: किसी जादूगर से कम नहीं है ये मैडम, लीना की ‘लीलाएं’ जान रह जाएंगे हैरान | MP Nursing College Scam Update CBI Investigation High Court Order | Patrika News
भोपाल

Nursing College Scam: किसी जादूगर से कम नहीं है ये मैडम, लीना की ‘लीलाएं’ जान रह जाएंगे हैरान

MP Nursing College: मध्यप्रदेश में हुए नर्सिंग कॉलेज घोटाले पर हाईकोर्ट के सख्त रवैये के बाद एक्शन में जुटी सरकार, सील किए जा रहे फर्जी कॉलेज…

भोपालMay 29, 2024 / 09:46 pm

Shailendra Sharma

mp nursing college scam
Nursing College Scam: मध्यप्रदेश में हुआ नर्सिंग कॉलेज घोटाला (Nursing College Scam) इन दिनों पूरे देश में सुर्खियां बना हुआ है। जिस तरह से इस मामले में सीबीआई जांच (CBI Investigation) हुई और जांच के बीच ही CBI अफसर रिश्वत लेते पकड़ाए उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इन्हीं सवालों के बीच मध्यप्रदेश हाईकोर्ट (MP HIGH COURT) ने एक बार फिर पहले की जांच में फिट पाए गए कॉलेजों की फिर से जांच के आदेश दिए हैं और न्यायिक मजिस्ट्रेट में होने वाली इस जांच की वीडियोग्राफी भी करने के निर्देश दिए हैं। इधर हाईकोर्ट की सख्त रवैये के बाद सरकार भी एक्शन में है और जांच में अनसुटेबल (Unsuitable) पाए गए कॉलेजों को सील कर रही है। ऐसे में हम आपको नर्सिंग कॉलेज की उस किरदार के बारे में बता रहे हैं जो किसी जादूगर से कम नहीं है।

जादूगर मैडम लीना !


नर्सिंग कॉलेज घोटाला भले ही अब सुर्खियों में आया है लेकिन आपको बता दें कि पत्रिका ने करीब दो साल पहले ही इसकी परतें खोलने शुरू कर दी थीं। 22 अगस्त 2022 को पत्रिका की पड़ताल में एक ऐसी मैडम के नाम का खुलासा हुआ था जो किसी जादूगर से कम नहीं थी। इस मैडम का नाम लीना था, लीना की लीलाएं ऐसी थीं जिन्हें जानकर हर कोई हैरान था। दरअसल मैडम नीना प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे नर्सिंग कॉलेजों में प्राचार्य से लेकर प्रोफेसर के तौर पर पदस्थ बताई गई थी। तब लीना का नाम प्रदेश के 12 कॉलेजों में फोटो और रजिस्ट्रेशन बदलकर फैकल्टी के रूप में दर्ज मिला था। उस समय पत्रिका को एक कॉलेज संचालक ने बताया था कि लीना उत्तरप्रदेश की रहने वाली हैं और प्रदेश भर में फैले नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े के गिरोह में शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

MP Nursing College Scam: व्यापमं जैसा नर्सिंग घोटाला ! CBI अधिकारी बिक गए, मंत्री तक पहुंची आंच, आगे जाने क्या-क्या होगा..


इन कॉलेजों में पदस्थ थी लीना

  • एनआरएस इंस्टीटयूट छतरपुर- रजिस्ट्रेशन नंबर 4300
  • पं रामगोपाल तिवारी कॉलेज, अनूपपुर- रजिस्ट्रेशन 4324
  • साक्षी कॉलेज छिंदवाड़ा- एमजी 16102407
  • स्वास्तिक इंस्टीट्यूट जबलपुर- एमजी 16104670
  • योगेश्वर कॉलेज बड़वानी- आई 41921
  • चिरायु इंस्टीट्यूट छिंदवाड़ा- एमजी 16104018
  • केयर कॉलेज भोपाल- एमजी 16102532
  • जेएसआर ग्लोबल भोपाल- एआई 56789
  • एनआरआइ इंस्टीट्यूट भोपाल- एमजी 16103835
  • दादाजी धूनीवाले कॉलेज खंडवा- एमजी 16104395
  • राजा राम सरकार कॉलेज भोपाल- एमजी 16102547
  • एक्यूरेट इंस्टीट्यूट रायसेन- रजिस्ट्रेशन नंबर एमजी 16102360

यह भी पढ़ें

MP Nursing College Scam: हाईकोर्ट का नया आदेश, CBI जांच में फिट मिले 169 नर्सिंग कॉलेजों की फिर होगी जांच



मानसिंह का नाम भी आया था सामने
तब पत्रिका की पड़ताल में मानसिंह सक्सेना का नाम भी सामने आया था। लीना की तरह ही मानसिंह भी चार संभागों के 7 नर्सिंग कॉलेजों में एक साथ पदस्थ था। जबलपुर के कोठारी नर्सिंग कॉलेज में उप प्राचार्य मानसिंह सक्सेना, दतिया के लालकृष्ण कॉलेज में ट्यूटर, इंदौर के भंडारी कॉलेज व धार के संजीवनी स्कूल ऑफ नर्सिंग में असिस्टेंट प्रोफेसर, पंचशील इंस्टीट्यूट शहडोल, मैट स्कूल ऑफ नर्सिंग शिवपुरी व छिंदवाड़ा के एनएस इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग में उप प्राचार्य था। उसकी दो तरह की फोटोज अलग अलग कॉलेजों में लगी मिली थी।
यह भी पढ़ें

MP Nursing College: मध्य प्रदेश के इन 66 Unsuitable नर्सिंग कॉलेज की मान्यता निरस्त, देखें लिस्ट


न जाने खुलेंगे कितने राज ?

बहरहाल ये तो पत्रिका की पड़ताल थी। अब मामला कोर्ट की निगरानी में सीबीआई के हाथों में हैं। परतें खुलने शुरू हो चुकी हैं ऐसे में देखना है कि हजारों छात्रों का भविष्य बर्बाद करने वाले नर्सिंग कॉलेज के फर्जीवाड़े के इस खेल में कितने मोहरे हैं और कितने प्यादे और वो कौन सा शातिर खिलाड़ी है जिसके इशारे पर मध्यप्रदेश में ये खेल सालों से खेला जा रहा था।
यह भी पढ़ें

Indore Satta Market: फलोदी के बाद इंदौर सट्टा बाजार का बड़ा दावा, कांग्रेस में जश्न की तैयारी

Hindi News/ Bhopal / Nursing College Scam: किसी जादूगर से कम नहीं है ये मैडम, लीना की ‘लीलाएं’ जान रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो