शिक्षकों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, यहां होने जा रही बंपर भर्ती, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

Deepesh Tiwari

Publish: Jan, 13 2018 04:29:26 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
शिक्षकों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, यहां होने जा रही बंपर भर्ती, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

शिक्षकों की बम्पर भर्ती के लिए सरकार ला रही नया प्लान, जानिए कब निकलेंगे फॉर्म और क्या है पूरा प्रोसेस...

भोपाल। मध्यप्रदेश में 2018 में होने जा रही मप्र संविदा शिक्षक भर्ती में कुल 40 हजार रिक्त पदों में से 20 हजार महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। यह ऐलान पिछले दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्व सहायता समूहों के सम्मेलन में किया। उन्होंने शिक्षा विभाग में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया। इसके अलावा मप्र के अंतर्गत होने वाले चुनावों में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की गई है।

बता दें कि राज्य सरकार ने 2013 में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश में संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी। भर्ती नियम तैयार करते-करते चुनाव भी हो गए। इसके बाद से सरकार दो बार नियम जारी कर चुकी है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) 3 बार परीक्षा की संभावित तारीखें घोषित कर चुका है, लेकिन भर्ती नहीं हो रही।

इस बीच शिक्षकों के रिक्त पद 22 हजार से बढ़कर 41 हजार तक पहुंच गए। फिर वित्त विभाग ने आपत्ति दर्ज कराई तो 9560 पद कम कर दिए गए। अब बताया जा रहा है कि करीब 40 हजार पदों के लिए भर्ती की जाएगी ताकि चुनाव में फायदा मिल सके। महिलाओं के थोकबंद वोट के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान कर दिया गया है।

संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा में बोनस अंक:
सरकार 10 साल से सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों को संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा में बोनस अंक देगी।

तैयारियां पूरी, जानिये कब होगी भर्ती:-
MP में जल्द ही संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा जल्द ही होने वाली हैं!, यह भर्ती पिछले 4 साल से लटकी हुई थी। इस संबंध में परीक्षा की तारीख भी आगामी कुछ दिनों में घोषित हो सकतीं हैं।

इस संबंध में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी का कहना है कि जल्द ही हम इन तारीखों का ऐलान कर देंगे।

ज्ञात हो कि व्यापम द्वारा जारी किए गए 2018 के परीक्षा कार्यक्रम में संविदा शिक्षक भर्ती का जिक्र नहीं है। इसके कारण परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों में चिंता बढ़ने लगी थी। वहीं अब परीक्षा के मार्च 2018 में होने की बात भी कही जा रही है।

इस संबंध में मंत्री दीपक जोशी का कहना है कि हम हर हाल में अगले शिक्षण सत्र से पहले भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेंगे। हमारी सभी तैयारियां हो चुकीं हैं। जल्द ही हम तारीखों का ऐलान भी कर देंगे। उन्होंने कहा कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की बेवसाइट पर अभी इस परीक्षा का जिक्र नहीं है परंतु परेशान होने की जरूरत नहीं है। परीक्षाएं व भर्ती इसी साल और नए शिक्षासत्र से पहले हो जाएंगी।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अतिथि शिक्षकों की मांगों को ध्यान में रखते हुए नियम बनाने के कारण यह मामला बार बार अटक रहा है। अतिथि शिक्षकों को प्राथमिकता का मामला अब सुलझ गया है। सीएम शिवराज सिंह की अनुमति मिलते ही परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा।

PEB कराएगा भर्ती:
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी (PEB) जल्द ही संविदा शिक्षकों की भर्ती करवा सकता है। कैबिनेट बैठक में 41205 संविदा शिक्षकों की भर्ती की हरी झंडी मिलने के बाद से यह प्रक्रिया लटकी हुई है।

फरवरी में हो सकती है भर्ती प्रोसेस की शुरूआत:
सामने आ रही सूचनाओं के अनुसार संविदा शाला शिक्षक की भर्ती फरवरी 2018 में आएगी। और यह भर्ती 32000 पदों के लिए होगी। इसके साथ ही इसमें नियमो में बदलाव भी संभव हैं। जैसे अतिथि शिक्षको के लिए आयु में छुट और विशेष आरक्षण दिया जा सकता हैं।

सूत्रों के अनुसार इस बार यह भर्ती ऑनलाइन होगी ताकि जल्द ही प्रकिया पूरी की जा सके। दरअसल यह भर्ती पिछले 3 साल से टल रही हैं।

संविदा शिक्षक के पद! –
वर्ग 1 – पोस्ट ग्रेजुएट पास : 5000 पदों की संख्या
वर्ग 2 – स्नातक पास : 15000 पदों की संख्या
वर्ग 3 – बारहवी पास : 21000 पदों की संख्या
कुल पदों की संख्या – 41000

ये योग्यता होगी अनिवार्य:
Mp Samvida Varg -3 : ज्ञात हो संविदा शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती के लिए सबसे अधिक फॉर्म भरे जाते है क्योंकि इसके लिए ज्यादा पात्र उम्मीदवार होते हैं। कारण साफ है कि इसमें बारहवी पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते है पर माना जा रहा है कि इस बार बारहवी के साथ डी.एड होना अनिवार्य किया जा सकता है।

Mp Samvida Varg -2 : संविदा शिक्षक वर्ग 2 में आवेदन के लिए बी.एड के साथ स्नातक की उपाधि रखने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते है।

Mp Samvida Shikshak Varg -1 : इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए स्नातकोत्तर होना चाहिए बीएड एम.एड. एक सांविदा शिक्षक वर्ग 1 नौकरी के लिए अधिकतम आयु सीमा 35/40 साल है। इस पोस्ट के लिए, आपको सरकारी नियमों के अनुसार भुगतान प्राप्त होगा।

ONLINE भर्ती परीक्षा...
पिछली बार की अव्यवस्था के कारण बोर्ड कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है। उसे इसके लिए बड़ी संख्या में परिवीक्षकों की जरूरत पड़ेगी, वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल की भी जरूरत पड़ेगी। कुछ सालों से बदनामी झेल रहे व्यापमं अब किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त करने के मूड में नहीं लगता है। इसलिए वह 41 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned