scriptस्कूल खुलने के दिन नियत , केलेंडर और गाइडलाइन जारी | MP Schools Education Calendar Covid 19 Guidelines Schools Open Dates | Patrika News
भोपाल

स्कूल खुलने के दिन नियत , केलेंडर और गाइडलाइन जारी

26 जुलाई से 11वीं और 12 वीं की सप्ताह में दो दिन क्लासेस लगेंगी
 

भोपालJul 24, 2021 / 08:36 am

deepak deewan

MP Schools Education Calendar Covid 19 Guidelines Schools Open Dates

MP Schools Education Calendar Covid 19 Guidelines Schools Open Dates

भोपाल. प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब स्कूल खुलने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।11वीं तथा 12वीं की क्लास 26 जुलाई और 9वीं 10वीं की क्लासेस 5 अगस्त से शुरू होंगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केलेंडर और गाइडलाइन जारी कर दी है। विभाग ने कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी है। मध्यप्रदेश् शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह द्वारा जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्तों, जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ कलेक्टर को भी पत्र प्रेषित किए हैं।
Sawan Mass कोरोनाकाल में ऐसे कर सकेंगे महाकाल के दर्शन, सवारी के लिए मार्ग तय

इसके मुताबिक 12 वीं के लिए सोमवार तथा गुरुवार व 11 वीं के लिए मंगलवार और शुक्रवार का दिन नियत किया जा सकता है। 5 अगस्त से 9 से 12 तक की क्लासेस भी प्रारंभ हो जाएंगी। 10 वीं के लिए बुधवार, 9 वीं के लिए शनिवार का दिन नियत करने का सुझाव दिया गया है। इस दौरान आनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा। 12 वीं के लिए छात्रावास भी खुल जाएंगे। सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। 5 अगस्त से 12 वीं के लिए कोचिंग संस्थान प्रारंभ किए जा सकेंगे।
Dhuniwale Dadaji Dham गुरु पूर्णिमा का सबसे बड़ा उत्सव, बहुत खास है यह आरती

स्कूलों में प्रार्थना सभा व स्वीमिंग पूल समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां बंद रहेंगी। 50% क्षमता के साथ स्कूल बसों को चलाया जा सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश में इस बात का खासतौर पर उल्लेख किया गया है कि स्कूल संचालक और प्रिंसिपल बिना पेरेंट्स की अनुमति के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाएं। जिन जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं है, वहां स्कूल खोले जा सकते हैं, लेकिन इस संबंध में अंतिम फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी करेगी। स्कूल में हर शिक्षक व अन्य स्टाफ का वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है।
//?feature=oembed

Home / Bhopal / स्कूल खुलने के दिन नियत , केलेंडर और गाइडलाइन जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो