scriptWeather news : अगले 4 से 12 घंटे तक 24 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का Alert जारी | mp weather forecast heavy rain alert in 24 district | Patrika News
भोपाल

Weather news : अगले 4 से 12 घंटे तक 24 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का Alert जारी

मौसम का यू-टर्न: आने वाले दिनों में आते-जाते रहेंगे बादल….

भोपालMay 21, 2023 / 05:49 pm

Ashtha Awasthi

gettyimages-847357740-170667a_1.jpg

weather forecast

भोपाल। मध्य प्रदेश में धूप के कड़क तेवर हो रहे हैं। कई जिलों में सुबह 11 बजे ही पारा 40 के पार पहुंच गया था लेकिन दिन के 3 बजते ही बादलों ने डेरा डाल रखा है। हालांकि दो दिनों से मौसम शुष्क होने के साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़ों के कारण गर्मी बढ़ गयी है। सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा। लोग कूलर, पंखे और एसी की ठंडक में घरों में दुबके रहे। शुक्रवार के मुकाबले रविवाप को तापमान में एक डिग्री का इजाफा हुआ है। शनिवार को गर्म हवाएं चलीं। दो दिन बाद राहत की उम्मीद है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मई माह में शहर में आमतौर पर लू की स्थिति बनती है, लेकिन इस साल अब तक एक बार भी लू की स्थिति नहीं बनी। पिछले साल अप्रेल में दो दिन और मई में चार दिन लू की स्थिति रही थी, और मई माह में अधिकतम दिन पारा सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक बने थे, लेकिन इस बार स्थिति अलग है। मौसम विभाग का कहना है कि इस समय पूर्वी बिहार से छग तक एक द्रोणिका बनी हुई है। मौसम शुष्क है। इसलिए एक दो दिन तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। 23 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, इसके कारण फिर बादल, हल्की बौछारों की स्थिति बन सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 2 सिस्टम सक्रिय होने की वजह से कुछ इलाके में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। 23 मई तक कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई। जिन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 22-23 मई को एक सक्रिय होगा, जो 28 मई तक सक्रिय रह सकता है। ऐसे में कई क्षेत्रों में हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। नौतपा में भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं 24 मई को 1 विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होगा जिसका असर मध्य प्रदेश के मौसम पर पड़ेगा, कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

Home / Bhopal / Weather news : अगले 4 से 12 घंटे तक 24 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का Alert जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो