scriptMonsoon 2024: मानसून से पहले झमाझम बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट, IMD Report | mp weather news heatwave and rainfall alert imd report madhya pradesh monsoon 2024 | Patrika News
भोपाल

Monsoon 2024: मानसून से पहले झमाझम बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट, IMD Report

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून पूर्व मौसम की गतिविधियां बढ़ गई हैं…। कई जिलों में झमाझम बारिश होने लगी है, वहीं कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां अब भी भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया गया है…। देखें एक रिपोर्ट…।

भोपालJun 18, 2024 / 09:55 am

Manish Gite

MP Weather Update
mp monsoon 2024: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के बीच मानसून का इंतजार हो रहा है। मानसून के प्रवेश करने में अभी दो-तीन दिन बाकी है। इस बीच प्रदेश में दो प्रकार के मौसम देखने को मिल रहे हैं। imd report के अनुसार एमपी के एक हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है, और कई जगहों पर लू भी चल रही है, वहीं दूसरे हिस्से में तेज बारिश हो रही है। मध्यप्रदेश में सतना जिले के चित्रकूट में सबसे ज्यादा तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि नरसिंहपुर में सबसे कम तापमान 22.0 डिग्री दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के जानकारों का अनुमान है कि अभी मानसून की बारिश होने में थोड़ा वक्त और लगेगा, लेकिन कुछ संभागों में बारिश के आसार बन गए हैं। मानसून (monsoon) की केरल में एंट्री के बाद मानसून महाराष्ट्र की तरफ आगे बढ़ा। इससे एमपी में प्री मानसून एक्टिविटी शुरू होने लगी, लेकिन अब वो थोड़ा भटक गया है।
अब मानसून महाराष्ट्र से सीधे मध्यप्रदेश की तरफ आगे नहीं बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ गया है। वहां से होते हुए बालाघाट, सिवनी क्षेत्र के रास्ते एमपी में प्रवेश करने वाला है। कई बार मानसून महाराष्ट्र की सीमा से लगे बुरहानपुर की तरफ से एमपी में प्रवेश करता है, लेकिन इस बार यह रुख बदल गया है।
मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अब सागर में मानसून की सक्रियता कम होने से यह आगे नहीं जा रहा है। इसके कारण एमपी में तेज बारिश के दौर के लिए काफी इंतजार करना पड़ सकता है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. वेदप्रकाश सिंह कहते हैं कि फिलहाल मानसून की गति धीमी है। यह कुछ दिन देरी से आ सकता है। अब तक पूर्व की ओर से आ रहे मानसून ने अपना रुख बदल लिया है, अब वह पश्चिम की ओर सक्रिय हुआ है। ऐसे में यह दो-तीन दिन बाद पूरी तरह एक्टिव हो सकता है। 21 जून के बाद मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश का दौर देखने को मिल सकता है और लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।
IMD Report

MP Weather Update

कई स्थानों पर 40 डिग्री पारा

प्री मानसून एक्टिविटी का असर भोपाल तक पड़ रहा है। यहां बादल छाने लगे हैं। सोमवार की सुबह भोपाल में तेज बारिश हुई। लेकिन रविवार को तापमान 39.6 डिग्री रहा। बारिश होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन सोमवार को लोग उमस और गर्मी से परेशान हो रहे हैं। इधर, मालवा निमाड़ क्षेत्र में रोज ही बौछारें पड़ रही है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है।

यहां ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, छिदंवाड़ा, सिवनी, पांढुर्णा जिलों में कहीं कहीं मध्यम बारिश, ओलावृष्टि, वज्रपात के साथ झंझावात और झोंकेदार हवा 50-60 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से चलेगी। ये इलाके रात में गरम भी रहेंगे।

यहां यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सिंगरौली, सीधी जिले में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम वभाग ने यलो अलर्ट जारी कर यह भी कहा है कि इन जिलों में वज्रपात के साथ झंझावात और झोकेदार हवाएं 40-50 किमी घंटे की रफ्तार से चलेगी। पन्ना और निवाड़ी में हल्की बारिश हो सकती है।

कहां-कहां हुई बारिश

मध्यप्रदेश के भोपाल में 39.4, पचमढ़ी में 33.0, रायसेन में 27.4, शेगांव में 27.0, अमरवाड़ा में 20.2, केसली 20.0, बेगमगंज 18.6, छिंदवाड़ा में 15.4, छिंदवाड़ा में 15.4, धार में 9.3, नीमच में 9.0, ब्यावरा में 8.0, रतलाम में 7.0, झाबुआ में 4.9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यहां गरज-चमक के साथ चली आंधी

मौसम विभाग के सोमवार को बुलेटिन के मुताबिक रविवार से लेकर सोमवार सुबह तक विदिशा, शाजापुर, सागर, गुना, ग्वालियर, उज्जैन में धूल भरी आंधी चली। अनूपपुर, अशोकनगर, आगर, इंदौर, कटनी, खरगोन, गुना छिंदवाड़ा, जबलपुर, झाबुआ, डिंडोरी, दमोह, देवास, धार, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, नीमच, पन्ना, पांढुर्णा, बड़वानी, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, मंडला, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, रायसेन, रीवा, विदिशा, शहडोल, शाजापुर, सतना, सागर, सिवनी और सीहोर में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलीं।

Hindi News/ Bhopal / Monsoon 2024: मानसून से पहले झमाझम बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट, IMD Report

ट्रेंडिंग वीडियो