scriptMP Weather Forecast: एमपी में लू का रेड अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव का कहर | MP Weather update forecast IMD Alert heat waves red alert warmest city red alert | Patrika News
भोपाल

MP Weather Forecast: एमपी में लू का रेड अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव का कहर

MP Weather Update: देश में गर्मी और लू कहर बन रहे हैं, इस बीच एमपी में हालात बदतर हैं, दिन के साथ ही रात में भी लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। अब मौसम विभाग ने कई शहरों में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है आप भी रहें अलर्ट

भोपालMay 25, 2024 / 09:35 am

Sanjana Kumar

mp weather forecast

एमपी में गर्मी से हाहाकार, कई शहरों में लू का रेड अलर्ट जारी.

MP Weather Update: देशभर में गर्मी और लू कहर बरपा रही है। लू से 1 मार्च से अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। हीट स्ट्रोक के 16344 मामले आए हैं। इनमें सिर्फ 22 मई को ही 486 केस आए। इस बीच 25 मई शनिवार से नौतपा शुरु हो गए हैँ। लेकिन नौतपा से एस दिन पहले एक दिन पहले ही शुक्रवार को प्रदेश खूब तपा। चार शहरों में पारा 45 पार पहुंच गया।

सबसे गर्म रहा रतलाम, इन शहरों में आसमान से बरस रही आग

सबसे अधिक पारा रतलाम में 46.2 तो खंडवा-खरगोन और धार में 45 डिग्री रहा। ये शहर लू की चपेट में रहे। भोपाल में पारा 43.2 डिग्री रहा। 12 शहरों में तापमान 44 से ऊपर है। सागर में राहगीरों की सुविधा के लिए नगर निगम ने मेन रोड पर 3.50 करोड़ की एंटी स्मोक गन से पानी की फुहारें छोड़ी। मौसम विभाग ने 10 शहरों में अगले पांच दिन हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। 25 मई को अशोकनगर, गुना, निवाड़ी में रेड अलर्ट किया है।

MP में आज मौसम का हाल (MP Weather Update Today)

मौसम विभाग ने नौतपा के कारण अगले 9 दिनों तक भीषण गर्मी की आशंका जताई है। निवाड़ी, गुना और अशोकनगर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इंदौर, उज्जैन संभाग समेत भोपाल, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, टीकमगढ़ और छतरपुर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

यहां हो सकती है राहत की बारिश Rain Alert

बैतूल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, छिंदवाड़ा, मैहर, बालघाट, खड़वाना खरगोन, देवास, मंदसौर और नीमच में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं आने वाले दिनों में प्रदेश भर में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है।

गर्मी से रिस्ट्रिक्टेड मोड में फ्लाइट का इंजन

भीषण गर्मी में शुक्रवार को राजा भोज एयरपोर्ट से हैदराबाद जाने वाली इंडिगो का इंजन रिस्ट्रिक्टेड मोड में चला गया। इससे विमान घंटेभर देरी से 6.50 बजे रवाना हुआ। विमान में 71 यात्री व एक शिशु थे। एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने बताया, 40 डिग्री से ज्यादा तापमान पर कई बार हवा सपोर्ट नहीं करती, टेक- ऑफ में दिक्कत आती है।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Forecast: एमपी में लू का रेड अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव का कहर

ट्रेंडिंग वीडियो