scriptMP Weather Update: सारे रिकॉर्ड टूटे, पारा- 48 डिग्री पार, मौसम विभाग ने बताया- कब आएगा मानसून ? | MP Weather Update: IMD issues red alert in 3 districts, yellow alert in 46 | Patrika News
भोपाल

MP Weather Update: सारे रिकॉर्ड टूटे, पारा- 48 डिग्री पार, मौसम विभाग ने बताया- कब आएगा मानसून ?

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. हालांकि कुछ जगहों पर बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है. आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

भोपालMay 28, 2024 / 08:14 am

Ashtha Awasthi

Mp weather update today live

Mp weather update today live

MP Weather Update: राजधानीवासी में अब गर्मी के कारण घर में भी चैन नहीं है। लू जैसी स्थिति है। कमरों में भी तपिश बनी हुई है। भोपाल शहर में लू की स्थिति के बाद सोमवार को सबसे गर्म रात भी रही। गर्मी (weather update today) का आलम यह है कि पिछले दो दिनों से सुबह 11 बजे ही तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच रहा है।
पिछले दस सालों में यह दूसरा मौका है, जब इतनी अधिक गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। भोपाल में सर्वाधिक गर्मी का रेकार्ड 21 मई 2016 का है, जब तापमान 46.7 डिग्री पर पहुंच गया था, इसी प्रकार रविवार को भी अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री दर्ज किया गया था, जो दस सालों में दूसरी बार सबसे अधिक था। मई में पिछले दस सालों में तापमान 6 बार तापमान 45 डिग्री या उससे उससे अधिक है।
ये भी पढ़ें: अंगारे की तरह धधका भोपाल, टूटा 8 साल का रेकॉर्ड, अब शुरू होगी बारिश !

न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा सोमवार को शहर के अधिकतम तापमान में जहां आधा डिग्री की गिरावट हुई, वहीं न्यूनतम तापमान में 3.3 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 44.8 और न्यूनतम 32.7 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक था।

अभी तीन दिन राहत नहीं

मौसम विभाग का कहना है कि अभी तीन दिन गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। मई के आखिरी में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। संभावना है कि जून की शुरुआत में प्री-मानसून एक्टिटविटी हो और गर्मी से राहत मिले। प्रदेश के 49 जिलों में भीषण गर्मी की संभावना जताई हैं। इसमें 3 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि शेष बचे 46 जिलों में भी पारा 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।
मौसम विभाग ने प्रदेश के उज्जैन, इंदौर, भिंड, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, आगर मालवा, शाजापुर, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने इन जिलों में जारी किया यलो अलर्ट

इसी तरह भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, मुरैना, दतिया, अशोकनगर, विदिशा, सागर, दमोह, कटनी, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, देवास, सीहोर, रायसेन, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, मैहर, शहडोल, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, उमरिया और अनूपपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग की मानें तो मध्यप्रदेश में 19 के आसपास मानसून आने के आसार जताए जा रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Update: सारे रिकॉर्ड टूटे, पारा- 48 डिग्री पार, मौसम विभाग ने बताया- कब आएगा मानसून ?

ट्रेंडिंग वीडियो