यदि हाथ में है ये निशान, तो कुछ ही समय आपको बना देगा करोड़पति!

यदि हाथ में है ये निशान, तो कुछ ही समय आपको बना देगा करोड़पति!

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 11 2018 04:40:30 PM (IST) | Updated: Aug, 19 2018 12:29:49 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

पूरी आबादी में केवल 3% लोग के हाथ में है यह निशान!...

भोपाल। अपना भविष्य हर व्यक्ति जानने की चाहत रखता है! इसके लिए जो सबसे खास मार्ग माना जाता है वो है ज्योतिष का, जिसका आंकलन आपके भविष्य या भूतकाल के काफी करीब माना जाता है।

ज्योतिष या जिसे हम एस्ट्रोलॉजी भी कहते हैं, इसे भविष्य जानने वाला विज्ञान माना जाता है। एक ओर जहां अधिकांश जानकार कुंण्डली या जन्म चिह्न को प्रमुखता देते है। वहीं इसमें हाथों की लकीरों का भी अपना ही एक खास महत्व माना जाता है।

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक हाथ सहित पैर के नीचे की लकीरें भी इनसान को प्रभावित करती है। वहीं हर इंसान के हथेलियों की रेखाएं अलग-अलग होती हैं। इनमें से कुछ रेखाओं को जहां शुभ माना जाता है वहीं कुछ रेखाओं को अशुभ की भी संज्ञा दी जाती है।

वहीं जानकार मानते हैं कि त्रिशूल की दो स्थितियां हो सकती हैं। एक त्रिशूल ऊपर की तरफ (यानी अंगुलियों की दिशा में) और दूसरी नीचे की तरफ जाता हुआ त्रिशूल। ऐसा कहा जाता है कि ऊपर की दिशा की तरफ का त्रिशूल बहुत ही सकारात्मक और ज्यादा प्रभावशाली होता है जबकि नीचे की दिशा का त्रिशूल कम प्रभावशाली होता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ऐसी कई रेखाएं है, जो शुभता की परिचायक हैं, लेकिन ये सभी मनुष्यों के हाथ में नहीं होती है। इन्हीं में से एक है हथेली पर बना त्रिशूल का निशान, पंडित शर्मा के अनुसार ये निशान लाखों में से किसी एक व्यक्ति के हाथ में होता है। जो अत्यधिक भाग्यशील होने की ओर इशारा करता है।

indian jyotish

राजयोग का सुख

जीवन में राजयोग का सुख बहुत ही कम लोगों को मिलता है। जिन लोगों की कुंडली में राजयोग होता है, उन्हें हर काम में सफलता मिलती है। समुद्रशास्त्र के अनुसार जिनकी हथेली में कुछ खास तरह के निशान होते हैं उन्हें राजयोग का सुख मिलता है।

ऐसे लोगों को राजयोग का सुख मिलता है जिनकी हथेली के बीचों बीच घोड़ा, मटका या मीनार का निशान बनता है। साथ ही जिस किसी का माथा चौड़ा और बड़ा होता है वह जीवन में उच्च पदों पर आसीन होता है।
जिन लोगों के हथेली पर चक्र, कमल का फूल, रथ जैसे निशान बने हुए होते हैं उनके जीवन में हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

इसके अलावा अगर मणिबंध रेखा से शनि रेखा मध्यमा उंगली तक जाकर मिले तो ऐसे व्यक्ति राजसुख भोगने का अधिकारी होता है।

जानिये हथेली में त्रिशुल चिह्न की मान्यता...
- पंडित सुनील शर्मा बताते हैं कि ऐसे व्यक्ति जिनकी हथेली पर त्रिशूल का निशान शनि पर्वत पर पाया जाता है। उन्हें जिंदगी में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। ऐसे लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं।

- वहीं ऐसे व्यक्ति जिनके अंगूठे के विपरीत दिशा में यानि चंद्र पर्वत पर त्रिशूल का निशान होता है उस व्यक्ति की सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में बहुत ही वाहवाही होती है।

- ऐसे व्यक्ति जिनकी हथेली पर मंगल पर्वत पर त्रिशूल का निशान बना होता है वह व्यक्ति कम उम्र में ही सफलता हासिल कर लेता है।

- ऐसे व्यक्ति जिनके अंगूठे के नीचे शुक्र पर्वत पर त्रिशूल का निशान बना होता है वह व्यक्ति बहुत ही ईमानदार होता है और सभी कामों में सर्वगुण संपन्न होता है।

- ऐसे व्यक्ति जिनकी हथेली पर बुध पर्वत पर त्रिशूल का निशान बना होता है वह व्यक्ति बहुत ही ईमानदार होता है और बहुत ही भाग्यशाली होता है।

- इसके अलावा वह व्यक्ति जिनकी हथेली पर गुरु पर्वत पर त्रिशूल का निशान पाया जाता है वह व्यक्ति जिस क्षेत्र में भी काम करता है उसमें उसे सफलता हासिल होती है।

Pt.sunil Sharma

कुल मिलाकर जिस व्यक्ति के हथेली के किसी भी भाग पर त्रिशूल का निशान पाया जाता है वह व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है। हथेली पर त्रिशूल का निशान लाखों में से एक लोगों की हथेली पर पाया जाता है।

हथेली में X '(एक्स)का होना भी है खास...
त्रिशुल के अलावा अन्य कई प्रकार के निशान भी हथेली पर काफी महत्व रखते हैं। इनमें हथेली में मंदिर का निशान,एम का निशान,कमल का निशान, स्वस्तिक का निशान, हाथी व सूर्य या X '(एक्स) का निशान भी होता है। वहीं इनमें से हथेली में X (एक्स)का होना खास माना जाता है, जो उस इंसान को कुछ खास बनाता है।

X '(एक्स) के निशान को लेकर ये है मान्यता...
1. जिन व्यक्तियों के दोनों हाथों में ये रेखाएं होती हैं वे बड़े काम करने वाले प्रसिद्ध व्यक्ति होते हैं। ये उन लोगों में से होते हैं जिन्हें मरने के बाद भी याद किया जाता है। जिन व्यक्तियों के केवल एक हाथ में ये चिन्ह होता है वे प्रतिष्ठा पाने वाले और सफलता उनके कदम चूमती है।

2. माना जाता है कि पूरी आबादी में केवल 3% लोग हैं जिनके हाथ में यह निशान है। कहा जाता है कि इसमें सिकंदर भी उनमें से एक था जिसके हाथ में एक्स का निशान बना था।

3. कहा जाता है कि सिकंदर, राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन और अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हथेली पर भी यह निशान है।

4. माना जाता है कि जिन लोगों के दोनों हाथों में एक्स का निशान होता है वे अपने मारने के बाद अपने पीछे विरासत छोड़ जाते हैं। ये उन लोगों में से होते हैं जिन्हें मरने के बाद भी याद किया जाता है। जिन व्यक्तियों के केवल एक हाथ में ये चिन्ह होता है वे प्रतिष्ठा पाते हैं और उन्हें जीवन में सफलता मिलती है।

5. हाथ में एक्स का निशान वाले लोगों के संबंध में यह भी कहा जाता है उनके अंदर छठी इंद्री पूरे प्रभाव में होती है। इसके चलते ऐसे लोग किसी भी खतरे या बेवफाई और तो और देशद्रोह जैसी अशंकायों को वक़्त से पहले ही जान लेते हैं।

6. कहा जाता है कि यह लोग तेज और सहज होते हैं। ये बहुत ज्ञानी होते हैं और आसानी से अपने आस पास के माहौल को अपना लेते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शरीर के हिस्सों में उभरने वाली विभिन्न रेखाओं का अपना अपना महत्व है। इनमें माथे पर आड़ी तीन लकीरें होना। आपके शरीर के किसी निश्चित स्थान पर तिल होना। आपके गले के टेंटुए की स्थिति सहित कई ऐसी चीजें हो जो आपके संबंध में दूसरों को तो ज्ञान देती ही हैं। साथ ही आपके लिए काफी भाग्यशाली भी होती हैं।

ये बनते हैं करोड़पत‌ि...
कई रेखाएं हमें भविष्य में होने वाली धन प्राप्ति सहित हमारे अमीर होने के संकेतों को बताती है।माना जाता है कि हथेली में बुध पर्वत और मस्तिष्क रेखा पर जिनके सफेद तिल होता है और भाग्यरेखा स्पष्ट, सीधी या पूरी तरह गायब हो तब करोड़पति योग बनता है। अपने नाम के अनुसार इस तरह की रेखा वाले व्यक्ति करोड़पति होते हैं।
इसके अलावा यदि हथेली भारी हो और उंगल‌ियों का आधार भी बराबर है साथ ही भाग्य रेखा एक से अध‌िक हो तो यह संकेत है क‌ि आपका भाग्‍य कई ओर से लाभ द‌िलाएगा। ऐसे व्यक्त‌ि को अचानक धन लाभ म‌िलता है और करोड़पत‌ि बन जाता है।
- हथेली में खींची हुई आड़ी तिरछी रेखाओं के बीच ही एक रेखा आपकी हथेली में भी हो सकती है। कहते हैं यह रेखा जिनकी भी हथेली में होती है उसे करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं सकता। जिनकी हथेली में भाग्यरेखा नहीं भी होती है उन्हें भी यह रेखा अमीर बना देती है। हथेली में गुरु, शुक्र, बुध और चन्द्र पर्वत उठे हुए हैं तो आपकी हथेली में राज्यलक्ष्मी योग बना है।
- भाग्य रेखा हथेली में मोटी से पतली होती जाए। जीवन रेखा गोल और शन‌ि पर्वत ऊंचा हो तो व्यक्त‌ि व्यवसाय में खूब धन कमाता है और करोड़पत‌ि बनता है।

- हथेली भारी है और जीवन रेखा के साथ साथ मंगल रेखा चल रही हो तो यह ब्रह्मा का संकेत है क‌ि आप करोड़पत‌ि बनेंगे। ऐसे व्यक्त‌ि को पैतृक संपत्त‌ि से बड़ा लाभ म‌िलता है।
- भाग्य रेखा मण‌िबंध से न‌िकलकर सीधे शन‌ि पर्वत पर जाए और सूर्य रेखा एक से अध‌िक हो साथ ही सूर्य और शन‌ि की उंगली सीधी हो तो यह संकेत है क‌ि आप काफी धनवान बनेंगे।
- चन्द्रमा से एक रेखा न‌िकलकर भाग्य रेखा से म‌िले और भाग्य रेखा पतली हो और सीधे शन‌ि पर्वत पर खत्म हो रही है तो यह आपके करोड़पत‌ि बनने का योग है।
- हथेली में उंगल‌ियां सीधी हो और जीवन रेखा गोल हो साथ ही शुक्र पर्वत पर त‌िल का न‌िशान हो तो आप करोड़पत‌ि होते हैं।

वहीं पंडित शर्मा का यह भी कहना है कि इन निशानों के बावजूद व्यक्ति के कर्म उसे हाथ के निशानों की उस उचाई तक ले जाते हैं, लेकिन कई बार साथ में जुड़े लोगों के प्रभावों के चलते ऐसे निशान भी कर्मों के अभाव में पूर्ण फल नहीं दे पाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned