scriptnautapa starts today there will be break on pre monsoon activity | आज से नौतपा शुरु : प्री मानसून एक्टिविटी पर लगा ब्रेक, अब इतने दिन बाद होगी झमाझम | Patrika News

आज से नौतपा शुरु : प्री मानसून एक्टिविटी पर लगा ब्रेक, अब इतने दिन बाद होगी झमाझम

हालही में कई इलाकों में जारी प्री-मानसून एक्टिविटीज की बारिश ने मध्य प्रदेश में चल रहे भीषण गर्मी के थपेड़ों से बहुत हद तक राहत दी है।

भोपाल

Published: May 25, 2022 10:54:42 am

भोपाल. आज से नौतपा की की शुरुआत हो गई है। हालही में कई इलाकों में जारी प्री-मानसून एक्टिविटीज की बारिश ने मध्य प्रदेश में चल रहे भीषण गर्मी के थपेड़ों से बहुत हद तक राहत दी है। तेज हवाओं ने जहां रीवा, जबलपुर और मैहर में जमकर तबाही मचाई, तो वहीं ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल समेत आधे प्रदेश में हल्की ठंड सी घुल गई है। याद रहे कि, ये वही इलाके हैं, जो अधिक गर्मी की चपेट में थे। अभी तक भट्‌टी सा तप रहे ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में प्री-मानसूनी बारिश ने गर्मी के तीखे तेवर को नरम कर दिया है।

News
आज से नौतपा शुरु : प्री मानसून एक्टिविटी पर लगा ब्रेक, अब इतने दिन बाद होगी झमाझम

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार से आसमान एक बार फिर साफ होने जा रहा है। इसकी वजह से आगामी दो दिनों तक तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। हालांकि, गर्मी की प्रभाव बहुत ज्यादा नहीं हो सकेगा। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। वहीं, एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है। प्रदेश में जिसका प्रभाव 27-28 मई से दिखाई देने लगेगा। इसके बाद यहां एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा। इस दौरान ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, रीवा और सागर और उसके आसपास इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि, इंदौर संभाग को अभी प्री-मानसूनी बारिश के लिए कम से कम एक हफ्ते और इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- कचरे के डिब्बे में दो नवजात शव फैंक गई मां, कचरा निकालने आया सफाईकर्मी शवों की हालत देख रह गया दंग


यहां सक्रीय थे तीन सिस्टम

बता दें कि, मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर में एक सिस्टम सक्रीय है। राजस्थान से अरब सागर तक ट्रफ लाइन बनी हुई है साथ ही झारखंड के ऊपर चक्रवाती घेरा होने के कारण ग्वालियर-चंबल, सागर, जबलपुर, रीवा और सतना में तेज हवाएं चलीं। इसी के चलते जबलपुर में आंधी-बारिश से पेड़ उखड़ गए। सतना में मकान का छज्जा गिरने से 2 लड़कियों सहित 3 की मौत हो गई।


इस बार छत्तीसगढ़ की तरफ से होगी प्री-मानसून की एंट्री

प्री-मानसून का दो दिन का ब्रेक 25 और 26 को रहेगा। 27 से नया सिस्टम बन रहा है। इससे प्रदेश में फिर से बादल आने शुरू हो जाएंगे। इस बार बारिश छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में होगी। पहले शहडोल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल के कुछ इलाकों में होगी। इस बार भी बारिश की मेहरबानी पूर्वी मध्यप्रदेश यानी जबलपुर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और जबलपुर में रहेगी। इंदौर को अभी करीब एक सप्ताह और राहत की बूंदों का इंतजार करना पड़ सकता है।

ये 5 चीजें आपके पाचन तंत्र तो बनाएंगी मजबूत, वीडियो में जानें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना में जारी घमासान का फायदा उठाने में जुटी MNS, महासंपर्क अभियान का किया ऐलानRahul Narwekar: जानें कौन हैं महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर राहुल नार्वेकर, जो कभी रहे थे शिवसेना और NCP के खासवायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगआप नेता अग्निपथ योजना के खिलाफ 'प्रतीकात्मक विरोध' के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को भेजेंगे 420 रुपएENG vs IND: टेस्ट में ब्लू कैप पहनकर उतरे क्रिकेटेर्स, दिलचस्प है इसके पीछे की वजहमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा- बालासाहेब ठाकरे की मान्यताओं के आधार पर बीजेपी-शिवसेना सरकार ने कार्यभार संभाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.