scriptलाइसेंस की जरुरत नहीं, जितने चाहों बेचने के लिए ले जाओं पटाखे | No license required, take as much cash as crackers to sell | Patrika News
भोपाल

लाइसेंस की जरुरत नहीं, जितने चाहों बेचने के लिए ले जाओं पटाखे

बिना लाइसेंस वाले हॉट बाजार, कॉलोनी से लेकर घरों तक से बेचने के लिए खरीद ले जाते है, थोक बाजार से बल्क में पटाखे….

भोपालOct 22, 2018 / 05:00 pm

चन्द्र प्रकाश भारती

deewali

सत्यम चौक पर लगेगा प्रदूषण मापने का मीटर, 70 डेसीबल से अधिक के पटाखे पर रोक, होगी कार्रवाई

भोपाल। दीपावली को लेकर हलालपुरा स्थित थोक पटाखा बाजार से कोई भी बिना फुटकर पटाखा बेचने का लायसेंस दिखाएं मार्केट, हॉट, कॉलोनी में बेचने के लिए कितनी भी मात्रा में पटाखे खरीद सकता है। यहां फुटकर खरीदारी से लेकर बेचने वाले बड़ी संख्या में आ रहे है।

बेचने वाले पेटी भर-भर कर पटाखे खरीदकर अपने-अपने सादनों से ले भी जा रहै है, जबकि घरों और सार्वजनिक स्थानों पर फटाखे बेचना भी अपराध है। थोक व्यापारी भी थोक भाव में बड़ी मात्रा में अतिशबाजी खरीदने वालों का रिकार्ड नहीं रख रहे है।

हलालपुरा स्थित ११ सौ केजी तक विस्फोटक सामग्री रखने वाले थोक दुकानों का स्टिंग किया तो यहां न तो फुटकर ख्ररीदारी पर रोक थी न ही ५० हजार रुपए तक के बिना लाइसेंस पटाखा कहीं पर भी बेचने वालों से कोई लाइसेंस की बात दी जा रही थी। शासन थोक, सेमी थोक और फुटकर दुकानदारों को लाइसेंस देता ही नहीं, हर साल उसका चालन जमा करवाकर रिन्यू भी करता है। जबकि गली, मोहल्ले, कॉलोनी, हॉट बाजार में बिकने वाले पटाखों को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

 

इनका कहना…
-शासन से थोक, सेमी थोक और फुटकर पटाखा बेचने का लाइसेंस के साथ सार्वजनिक क्षेत्र से अलग खुले क्षेत्र में ही बेचने के परमिशन दी जाती है। लाइनसेंस का हर साल चालन भी जमा किया जाता है। सार्वजनिक स्थानों पर बिना सुरक्षा पटाखे नहीं बेचे जा सकते है। समान्य तौर पर इसकी शिकायत होने पर कार्रवाही की जाती है। बाजारों और कॉलोनी में सार्वजनिक क्षेत्र व घरों बेचने पर स्थानीय स्थर पर कार्रवाही की जाती है। थोक दुकानों पर बड़ी मात्रा में बिना लाएसेंस की जांच किए पटाखे बेचने वालों पर शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाती है।
संतोष कुमार मिश्रा, एडीएम

लाइव…हलापुरा थोक पटाखा बाजार, अम्बिका पटाखा और आरके पटाखा थोक व्यापारी
संवाददाता-हॉट बाजार में बेचने के लिए 30 हजार रुपए के पटाखे चाहिए। लाइसेंस की जरुरत तो नहीं है।
दुकानदार-हॉट बाजार में बेचने के लिए कई लोग आते है, ले जाओं जितने के चाहिए, इतने तो दस दिन में 6-7दिन में बिक जाएंगे। लाइसेंस की जरुरत नहीं है।
संवाददाता-एक खोके में कितने के आ जाएंगे। मुनाफा कितना हो जाता है।
दुकानदार-एक खोखा तो ५ हजार में भर जाता है।30 हजार में करीब पांच के खोखे भरा जाएंगे। मुनाफा भी दो गुना आसानी से निकल जाता है।

संवाददाता-अभी के रेट में और दीपावली के दस दिन पहले के रेट में फर्क पड़ता है।
दुकानदार-अभी हम तुम्हे एक माह पुराना रेट दे देंगे। बाद में स्टॉक खत्म होने पर रेट बढ़ जाते है। यहां थोक के साथ फुटकर भी लोग बड़ी मात्रा में जलाने के लिए ले जाते है।


संवाददाता-हम पहली बार पटाखे की दुकान लगा रहे है, सार्वजनिक मार्केट में पटाखे बेचने पर कोई परेशानी तो नहीं होगी।
दुकानदार-बस, फूटने वाले पटाखे खुले में नहीं रखना, फुलझरी, अनार, चकरी रखना ऊपर। कोई फूटने वाले पटाखे मांगे तो अंदर से लाकर दे देना, कोई समस्या नहीं होगी।
संवाददाता-कौन-कौन से किस रेट के पढ़ेंगे उसकी कोई रेट लिस्ट होगी क्या?
दुकानदार-आप आ जाओं, सभी तरह का माल निकाल लिया जाएगा। उसका रेट भी बता दिया जाएगा। आपकों जो-जो चाहिए, उसका रेट बताकर ही पैक किया जाएगा।

Home / Bhopal / लाइसेंस की जरुरत नहीं, जितने चाहों बेचने के लिए ले जाओं पटाखे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो