आठ ऑक्सीजन प्लांट में से चार शुरु, एयर सेपरेशन यूनिट शुरू करने की भी तैयारी

दो प्लांट मंदसौर और जबलपुर में अगले दो दिन में तो रतलाम और मुरैना में अगले सप्ताह शुरू हो जाएंगे....

By: Ashtha Awasthi

Published: 21 Apr 2021, 12:58 PM IST

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर से प्रदेश में हाहाकार (coronavirus) मचा हुआ है। कहीं बेड नहीं हैं तो कहीं ऑक्सीजन। कहीं दवा नहीं है तो कहीं सरकारी सिस्टम कमजोर है। वहीं इन सबके बीच सुकून देने वाली खबर आई है। प्रदेश में आठ ऑक्सीजन प्लांट में से चार खंडवा, उज्जैन, शिवपुरी और सिवनी जिले में शुरू हो गए हैं। दो प्लांट मंदसौर और जबलपुर में अगले दो दिन में तो रतलाम और मुरैना में अगले सप्ताह शुरू हो जाएंगे।

MUST READ: कोरोना संक्रमित मरीज इन नंबरों पर कर सकते है कॉल, यहां देखें नंबरों की लिस्ट

 

03_oxygen.png

दूर होगी ऑक्सीजन की कमी

वहीं सभी जिला अस्पतालों में नए प्लांट की स्थापना के साथ एयर सेपरेशन यूनिट शुरू करने की तैयारी है। इस कवायद के बाद ऑक्सीजन की कमी दूर हो सकती है। सरकार ने प्रदेश के 13 जिला अस्पतालों में एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना के आदेश जारी कर दिए हैं। इनमें कटनी, बैतूल, बड़वानी, नरसिंहपुर, खरगोन, बालाघाट, भोपाल (काटजू हॉस्पिटल), रायसेन, सतना, गुना, सागर, सीहोर और विदिशा शामिल हैं।

हालांकि देवास, धार, मंडला, होशंगाबाद, पन्ना, दमोह, छतरपुर, सीधी, भिंड, उमरिया, नीमच, झाबुआ, सिंगरौली, टीकमगढ़, अशोकनगर, बुरहानपुर, अनूपपुर, आगर-मालवा, श्योपुर, शाजापुर, डिंडोरी, अलीराजपुर, निवाड़ी (सी.एच.सी.) और हरदा के लिए भी स्वीकृति दे दी गई है।

 

ग्वालियर में अब तक कोविड से हो चुकी 295 मौत

पांच जिलों में नई तकनीक वाली सेपरेशन यूनिट

5 जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और शहडोल के जिला अस्पतालों में नई सीएसआइआर तकनीक से एयर सेपरेशन यूनिट की स्वीकृति भी दी गई है । इस तकनीक से देश में पहली बार मध्यप्रदेश में इस यूनिट की स्थापना की जा रही है।

- सरकार ने अस्पतालों में दो हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट जिला स्तर पर उपलब्ध कराई हैं। 800 यूनिट और उपलब्ध करवाने के प्रयास हैं।

- 51 जिलों में ऑक्सीजन पाइपलाइन की व्यवस्था की जा रही है। पहले चरण में 42 जिलों में यह व्यवस्था होगी।

- ऑक्सीजन की उपलब्धता 445 टन है, जबकि मांग ज्यादा है। केन्द्र से 25 अप्रैल तक 565 टन और 30 अप्रेल को 700 टन ऑक्सीजन आपूर्ति पर सहमति मिली है।

coronavirus
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned