scriptफेमस है MP की ये 5 फूड, देखते ही मुंह में आ जाता है पानी, देखें Photos | popular madhya pradesh famous food | Patrika News
भोपाल

फेमस है MP की ये 5 फूड, देखते ही मुंह में आ जाता है पानी, देखें Photos

5 Photos
2 weeks ago
1/5

MP Famous Dishes : मध्य प्रदेश को देश का दिल कहा जाता है। इसकी वजह सिर्फ इसकी भौगोलिक स्थिति नहीं है बल्कि इसकी समृद्ध संस्कृति और इतिहास भी है। इन सबके साथ एक और कारण है जिसकी वजह से एमपी को देश का दिल माना जाता है और वो है यहां का जीवंत, स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन। राजस्थान का असर एमपी के कई व्यंजनों में देखा जा सकता है। आईये जानते हैं एमपी के 5 ऐसे व्यंजन जिसे हर फूड लवर को जरूर ट्राई करना चाहिए।

पोहा जलेबी

सबसे पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश का सबसे पसंदीदा नाश्ता पोहा जलेबी के बारे में। पोहा जलेबी मध्य प्रदेश का सबसे फेमस डिश है जिसके खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह बेहद स्वादिष्ट और नमकीन होता है। इसके साथ जलेबी का मीठा स्वाद लोगों को काफी लुभाता है। आप भी एक बार पोहा जलेबी जरूर खा कर देखें। मध्य प्रदेश के ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत इसी डिश से होती है।

2/5

भुट्टे की कीस

यह एक ऐसी डिश है जो आपको सिर्फ और सिर्फ एमपी में ही मिलेगी। हेल्दी और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें आपको एमपी के स्वाद का भी जायका मिलेगा। कसे हुई मकई से बनी इस डिश को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राई और हरी मिर्च का तड़का देते ही ऐसा स्वाद उभर कर आता है जो आपको बार-बार खींचकर यहां लाता है। अगर आप भी एमपी का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको ये डिश जरूर टेस्ट करनी चाहिए। इस डिश को टेस्ट करने के लिए इंदौर के सराफा बाज़ार में स्थित जोशी दही बड़ा हाउस सबसे बेस्ट प्लेस है।

3/5

मावा बाटी

मावा बाटी एक ऐसी मिठाई जो मध्यप्रदेश में ज्यादा प्रसिद्ध है। ये मीठे बॉल्स होते हैं जिन्हे मावा, कटे हुए ड्राई फ्रूट और इलाइची पाउडर भरकर बनाया जाता है। ये बड़े गुलाब जामुन की तरह दिखते हैं जिन्हें खास मौकों पर ज्यादा बनाया जाता है। इस मावा बाटी का स्वाद उठाने के लिए आपको पुराने भोपाल में कई स्ट्रीट फूड स्टॉल मिलेंगे जहां इन मावा बाटी को खाते ही ये आपके मुंह में घुल जाएंगी और वो मीठा स्वाद आपके दिल में घर कर जाएगा।

4/5

रतलामी सेव

एमपी में बनने वाली नमकीन पूरे भारत में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं। यहां की रतलामी सेंव पूरे देश में अपने स्वाद का लोहा मनवा चुकी है लेकिन इसके साथ ही इंदौरी नमकीन भी इतनी ही फेमस है। इनमें से कुछ नमकीन इतनी ज्यादा पॉपुलर है कि उनकी कीमत 200 रुपए प्रति किलो है। इन नमकीन को बेसन से बनाया जाता है और मुंगफली के तेल में तला जाता है।

5/5

दाल बाफला

राजस्थान की दाल बाटी से शुरू हुआ दाल बाफला मध्य प्रदेश में लोगों के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बना चुका है। आपको बता दें कि दाल बाफला और दाल बाटी का स्वाद लगभग एक जैसा होता है और दोनों ही एमपी में किसी खास मौके पर बनाए जाते हैं। गेंहू के आटे से बने कुरकुरे बॉल्स जब घी में डुबो कर मसालेदार दाल, अचार और करी के साथ खाए जाते हैं तो यह खाना आपको एक पल के लिए ही सही लेकिन राजस्थान के कल्चर को महसूस जरूर करा देता है।

अगली गैलरी
शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म कर देता है 'रॉकेट योग', फायदें सुनकर आप भी करने लगेंगे, देखें Photos
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.