scriptHoliday : मध्य प्रदेश में 7 मई को अवकाश घोषित, इन जिलों के लिए आदेश जारी | public holiday declare on 7 may in madhya pradesh 8 districts | Patrika News
भोपाल

Holiday : मध्य प्रदेश में 7 मई को अवकाश घोषित, इन जिलों के लिए आदेश जारी

Public Holiday : मध्य प्रदेश में आगामी 7 मई 2024 को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के चलते 8 जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

भोपालApr 27, 2024 / 11:23 am

Faiz

लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान को लेकर मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को हुई दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर घोषित हुए अवकाश के बाद अब तीसरे चरण के मतदान के लिए 7 मई को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। बता दें कि, मध्य प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में 6-6 सीटों पर मतदान हुए थे। इसके बाद अब 7 मई को तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के 8 जिलों की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। ऐसे में 7 मई को सम्बंधित 8 जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
बता दें कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, मतदान के दिन संबंधित जिले के सभी व्यावसायिक, औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। उनमें कार्यरत कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए भी छुट्टी देने का प्रावधान रहता है। इसके लिए सभी औद्योगिक संगठनों, प्रतिष्ठान संचालकों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसी फैक्ट्रियां या कारखाने जिसमें लगातार काम जारी रहता है, वहां के कर्मचारियों को भी अवकाश देना जरूरी होता है। साथ ही, निर्देश ये भी दिए जाते हैं कि संबंधित अवकाश के बदले किसी अन्य दिन कार्य नहीं कराया जा सकता। इसी तरह दुकानों और वाणिज्य अधिष्ठान के मालिक भी उस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित करते हुए कर्मचारियों को छुट्टी देंगे।
यह भी पढ़ें- 12वीं के बाद चाहिए कॉलेज में एडमिशन तो नोट कर लें ये तारीख, रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी

इन जिलों में आदेश जारी

लोकसभा चुनाव 2024 के मध्य प्रदेश के 8 जिलों की 8 ही लोकसभा सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होना है। ऐसे में प्रदेश के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ जिले में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। बता दें कि इससे पहले 26 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के मतदान के दौरान एमपी के टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और नर्मदापुरम जिले में अवकाश घोषित किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो