scriptBeauty Tips : लॉकडाउन में घर पर रहकर ही बढ़ाएं सुंदरता, इस आसान तरीके से दूर होंगे दाग-धब्बे | remove blackheads and whiteheads at home on face | Patrika News

Beauty Tips : लॉकडाउन में घर पर रहकर ही बढ़ाएं सुंदरता, इस आसान तरीके से दूर होंगे दाग-धब्बे

locationभोपालPublished: Apr 22, 2020 10:03:21 pm

Submitted by:

Faiz

चेहरे के पुराने से पुराने दाग-धब्बे भी हो जाएंगे खत्म, इस्तेमाल करें शहद से बना ये नेचुरल उबटन

Beauty Tips

Beauty Tips : लॉकडाउन में घर पर रहकर ही बढ़ाएं सुंदरता, इस आसान तरीके से दूर होंगे दाग-धब्बे

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। अब तक इस संक्रमण का कोई पर्याप्त उपचार नहीं खोजा जा सका है। ऐसे में बचाव के मद्देनजर जहां एक तरफ केन्द्र सरकार ने देशभर में लॉकडाउन किया है, वहीं इलाकों की गंभीरता को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने भी कई छेत्रों को टोटल लॉकडाउन कर दिया है। ऐसे देश-प्रदेश के सभी लोग अपने अपने घरों में कैद है। कई लोग घर में कुछ काम न होने के चलते बोर भी होने लगे हैं। ऐसे में जरूरत है खाली समय को यूटिलाइज करने की।

 

पढ़ें ये खास खबर- 24 अप्रैल से रमजान : क़ाजी ए शहर की अपील- ‘लॉकडाउन के बीच इस तरह करें इबादत’


घर पर रहकर भी आसान है सुंदरता का ध्यान रखना

वैसे तो आप घर में रहकर अपने कई काम निपटा सकते हैं। जिन्हें खासतौर पर अपने बाहरी कामों (नौकरी-कारोबार) के कारण नहीं कर पाते। ऐसे में हम इस फ्री समय में अपनी सुंदरता पर भी ध्यान दे सकते हैं, जो आमतौर पर काम के कारण समय के अभाव में नहीं दे पाते। खासतौर पर लड़कियों और महिलाओं के लिए ये जानकारी ज्यादा काम की है। लेकिन, अगर पुरुष और युवा भी घरों में रहकर इस जानकारी पर गौर करें, तो ये उनके लिए भी काम की ही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Whatsapp का खास फीचर, अब एक साथ 8 लोग कर सकेंगे ऑडियो या वीडियो कॉल


समय के अभाव में नहीं कर पाते, पर अब कर लें

अकसर लोगों का चेहरा होता तो ग्लोइंग है, लेकिन दाग-धब्बे और झाईयां हमारे चेहरे की नेचुरल सुंदरता को कम कर देते हैं। हालांकि, रोजाना की भागदौड़ के कारण हम आम दिनों में इनपर गौर नहीं कर पाते। कुछ लोग इन दाग-धब्बों को लेकर जतन करते भी हैं, जैसे पार्लर जाना, महंगे महंगे क्रीम और ट्रीटमेंट कराना, जिनसे कुछ समय के लिए तो इन दाग-धब्बों से निजात मिल जाती है, लेकिन बाद में ये जिद्दी निशान चेहरे पर फिर लौट आते हैं। ऐसे में इस फुर्सत के समय में आप चेहरे के इन दाग-धब्बों को घरों में रहकर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको खासतौर पर जरूरत होगी शहद की।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Prevention : बाहर से लाई गई फल-सब्जियों से तो नहीं कोरना का खतरा? इस तरह करें साफ


हर किचन में होता है शहद!

शहद एक ऐसी चीज है, जो आमतौर पर हर किचन में मिल ही जाता है। इसे भोजन के साथ साथ कई मामलों मे दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि, शहद सिर्फ सेहत के लिहाज से ही नहीं बल्कि ब्यूटी सीक्रेट्स के रूप में भी बेहद कारगर माना गया है। बस इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि, इसका इस्तेमाल किस तरह करना है। आइए, जानते हैं शहर में क्या हुण पाए जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Prevention : कोरोना से बचाएंगे आयुर्वेद और होम्योपैथी, तेजी से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम


इन गुणों से भरपूर है शहद

शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत होता है, इसलिए इसके सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने में शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- #CoronaWarrior : कोरोना काल में अनोखा मास्क बनाकर कर रही हैं लोगों को दान, हिमालय के शिखर पर लहरा चुकी हैं तिरंगा


पुराने दाग-धब्बों पर कारगर

आप कच्चे शहद को जले हुए निशान पर लगा सकती हैं, क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से जले पर शहद लगाने से दाग जल्दी ही साफ हो जाते हैं। आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन में मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क चेहरे की अशुद्धियों को हटाकर त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने में मदद करता है। आपके चेहरे पर अगर कोई पुराना दाग या झाईयां हैं, तो आप इस उपाय को फॉलो करके जल्दी ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो