scriptshortage of roses on Diwali, price of marigold will be double | दिवाली पर गुलाब ​की किल्लत, दोगुने दामों पर मिलेगा गेंदा | Patrika News

दिवाली पर गुलाब ​की किल्लत, दोगुने दामों पर मिलेगा गेंदा

खासा महंगा बिकेगा फूल

भोपाल

Updated: October 21, 2021 02:53:48 pm

भोपाल. कोरोना महामारी के कारण डेढ साल के बाद बाजार खुले तो अच्छी बारिश का असर दिखाई देने लगा. बारिश का असर खेतों में भी फूलों के खिलने के रूप में दिख रहा था वहीं स्थानीय फूलों की आवक से मार्केट में रंगत छाई थी. हालांकि दशहरा पर बरसे पानी के बाद किसानों और विक्रताओं की खुशी मानो काफूर हो चुकी है.

marigold.png

इस बार किसानों को दिवाली पर अच्छी कमाई की उम्मीद बंध गई थी लेकिन दशहरा के दूसरे दिन हुई बारिश ने फूलों की खेती करनेवाले किसानों के चेहरे की हवाइयां उड़ा दी हैं. दो दिन हुई जबर्दस्त बरसात के कारण कई स्थानों पर फूल में पानी लगने से गलने और काले पड़ने की शिकायत सामने आने लगी है.

वैसे तो दीपावली को अभी 15 दिन शेष हैं पर किसानों का कहना है कि अब दोबारा इसी तरह की बारिश हो गई तो बाजार में गेंदे के फूलों की आवक बहुत कम हो जाएगी. इससे रेट भी 20 रुपए किलो की जगह 200 रुपए किलो हो जाएगा. लोकल किसानों की उम्मीद पर पानी फिर जाएगा.

lotus_1.jpg

करारिया गांव के किसान मदन माली बताते हैं कि बारिश अच्छी होने के कारण इस बार खेतों में खूब फूल आया, नवरात्रि में खूब बिका भी लेकिन दो दिन की बरसात ने खेतों में खडी फसल को बर्बाद कर दिया है. खासतौर पर गेंदा लगानेवाले किसानों के चेहरे तो मुरझा चुके हैं.

मंदिर में नहीं होने देंगे अक्षय कुमार की फिल्म की शूटिंग

बरसात के कारण गुलाब की खेती पर भी असर हुआ है. बारिश होने व तेज हवा चलने से गुलाब झड़ गया है और पानी में गल गया है. इसके कारण गुलाब के फूल बहुत कम नजर आएंगे. नवरात्रि पर भी इसका रेट ज्यादा था. गुलाब 100 रुपए प्रति किलो से ज्यादा दर में बिके थे. दिवाली पर ये और महंगा बिकेगा.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.