scriptअचानक नहीं आता हार्ट अटैक, महीनों पहले दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण | sign and indication happen before heart atteck | Patrika News

अचानक नहीं आता हार्ट अटैक, महीनों पहले दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण

locationभोपालPublished: Jun 06, 2020 08:44:16 pm

Submitted by:

Faiz

हार्ट अटैक अचानक जरूर होता है लेकिन बिना संकेत दिए यह भी नहीं आता। बस जरूरी यह है कि हम शरीर के इन इशारों के समझ पाते हैं या नहीं। जरा-सी चूक भी भारी पड़ सकती है। यहां जानें शरीर में कैसे नजर आते हैं।

Health News

अचानक नहीं आता हार्ट अटैक, महीनों पहले दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण

भोपाल/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी बढ़ रहे हैं। वहीं, ह्रदय रोग के मामले भले ही इनपर खास चर्चा न हो रही हो, लेकिन ये भी चिंता का विषय बना हुआ है। हालही में हुए एक शोध के मुताबिक, हर दस में से दो मरीज ह्रदय रोग के शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर हमे लगता है कि, हार्ट अटैक एक अचानक से आने वाली जानलेवा समस्या है। एक रिपोर्ट में इस धारणा को गलत बताया गया है। रिपोर्ट की मानें तो हार्ट अटैक आने से कई महीनों या सप्ताह पहले हमारा शरीर हमें संकेत देने लगता है कि शरीर के अंदर सबकुछ ठीक नहीं है, हमें ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन जानकारी न होने से हम शरीर द्वारा मिलने वाले इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं, जो आगे जाकर ह्रदय घात की वजह बन जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप भी करते हैं घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल? हां, तो जरूर जान लें ये बातें



सबसे पहले अटैक को समझें

हालांकि, ये बात सौ फीसदी सच है कि, अटैक अचानक ही होता है, फिर चाहे हार्ट का हो या ब्रेन का। लेकिन कई महीने या कुछ हफ्तों पहले से शरीर में कुछ ऐसे बदलाव मेहसूस होने लगते हैं, जो हमारे दैनिक जीवन को अवरुद्ध करते हैं। मेडिकल भाषा में हार्ट अटैक को एमआई कहा जाता है, यानी मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब बिजली का बिल आएगा आधा, बिना ब्याज दिये किस्तों में कर सकेंगे भुगतान


ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

जानें एंजायना पेन

चलने पर काम करते समय छाती में भारीपन लगना, जो कहीं ठहरने या काम बंद करने पर ठीक हो जाता है। इस तरह की समस्या को एंजायना पेन कहा जाता है। ये दिल की बीमारी का एक सामान्य लक्षण होता है और ज्यादतर केसेज में देखने को मिलता है।

सांस फूलना

सांस फूलने की दिक्कत होने लगती है। जैसे आपको कुछ अचानक लगता है कि रोज तो आप दो फ्लोर या लंबी दूरी चलकर ऑफिस जाते थे लेकिन अभी तो एक मंजिल उतरते या चढ़ते ही आपकी सांस फूलने लगती हैं। अगर ऐसा लंबा समय तक हो रहा है और आपकी हेल्थ में किसी और तरह की दिक्कत नहीं है तो आपको इस समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

मिमिक सिंप्टम्स

कई लोगों को खाना खाने के बाद गले में जलन महसूस होती है। ये जलन आपको दिन में कुछ भी खाने पर महसूस हो सकती है। इसे भी हार्ट अटैक का लक्षण माना जाता है।

पोस्टप्रैंडियल एंजाइना

सीने में उठने वाले तेज दर्द को पोस्ट प्रैंडियल एंजाइना कहते हैं, ये सिर्फ खाना खाने के बाद उठता है। खासतौर पर खाना खाने के बाद तुरंत चलने पर ये समस्या हो सकती है।इस दौरान दर्द के साथ सीने में जलन भी होती है। अगर यह स्थिति किसी के साथ लंबे समय से बनी हुई है तो यह भी हार्ट की बीमारी का लक्षण हो सकती है।

चक्कर आना और घबराहट होना

बार बार चक्कर आना या उल्टी होना भी ह्रदय रोग का लक्षण है। हालांकि ये लक्षण पेट की बीमारी, ब्रेन से जुड़ी दिक्कत या शुगर कम होने पर भी महसूस हो सकते हैं। हार्ट वाले केस में कई बार सिर्फ चक्कर भी आ सकते हैं और नोजिया फील नहीं होता।

इस दर्द को न करें नज़रअंदाज

कुछ लोगों को बाएं हाथ में दर्द की समस्या रहती है। कभी कभी ये दर्द जॉ लाइन यानी जबड़े तक भी चला जाता है। जबकि कुछ लोगों में लेफ्ट और राइट दोनों हाथों में दर्द हो सकता है। आमतौर पर यह दर्द चलते समय या काम करते समय महसूस होता है। लेकिन रुकने और आराम करने पर ठीक हो जाता है। ऐसे दर्द की स्थिति में चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी होता है।

थकान होना

अकसर थकान होने को शरीर की कमजोरी की निशानी माना जाता है। लेकिन कई बार ये कमजोरी हार्ट की बीमारी का लक्षण भी होता है। हो सकता है कि हार्ट की किसी नली में सूजन या इंफेक्शन की दिक्कत हो रही हो, जिसके चलते ये थकान दिल की कमजोरी के कारण भी हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो