scriptयंगस्टर्स को पसंद आ रही Digital पूजा, अमरनाथ और चारधाम यात्रा भी हो गई Online | Spiritual App: Visit Amarnath and Char Dham while sitting at home | Patrika News
भोपाल

यंगस्टर्स को पसंद आ रही Digital पूजा, अमरनाथ और चारधाम यात्रा भी हो गई Online

Spiritual App: अध्यात्मिक ऐप से भक्त ले रहे आशिर्वाद, डिजिटल पूजा और अनुष्ठान का चलन बढ़ा

भोपालJul 08, 2024 / 09:17 am

Ashtha Awasthi

Spiritual App

Spiritual App

Spiritual App: अमरनाथ ( Amarnath yatra ) और चार धाम (chardham yatra) की यात्रा के बीच राजधानी के युवाओं में नया ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है। कामकाज की व्यस्तता और अन्य वजहों से जो लोग मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर नहीं जा पा रहे हैं वे घर बैठे बड़े-बड़े मंदिरों का ऑनलाइन दर्शन कर रहे हैं।
युवा और बहुत सारे लोग उन आध्यात्मिक एहसास का सहारा ले रहे हैं जो उन्हें ऑनलाइन दर्शन और भंक्ति की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ये ऐप आध्यात्मिक पर्यटन भी घर बैठे करवा रहे हैं। लोग अमरनाथ के बाबा बर्फानी और चारधाम के दर्शन भी ऑनलाइन कर रहे है।

सावन में महामृत्युंजय जाप के लिए बुकिंग

बड़वाले महादेव मंदिर समिति के संजय अग्रवाल ने बताया कि मंदिर के श्रृंगार का ऑनलाइन प्रसारण हो रहा है। महामृत्युंजय जाप के लिए 40 बुकिंग हो चुकी है। गायत्री शक्तिपीठ बच्चों को संस्कारित करने के लिए ऑनलाइन मां की संस्कार शाला चला रहा है।

ऑनलाइन ज्योतिष का भी क्रेज

शहर की नयी पीढ़ी में डिजिटल पूजा के साथ ही ऑनलाइन ज्योतिष का भी क्रेज बढ़ा है। खासकर युवाओं में इसकी अधिक मान्यता और स्वीकृति है। शहर में कम से कम 20 कंपनियों के एप के अच्छी तादात में सकसक्राइबर हैं जो इन्हें मामूली भुगतान कर आध्यात्मिक लाभ ले रहे हैं।
ये भी पढ़ें: Indian Railway: इस आदमी की रील ने रेलवे में मचाया हड़कंप…तुरंत ट्रैक से बढ़ानी पड़ी ट्रेन

ऑनलाइन दानकोष भी

चित्रगुप्त मंदिर से संबद्ध सार्वदेशिक कायस्थ युवा प्रतिनिधि संस्था ऑनलाइन संकल्प दान कोष चला रही है।

एप के प्रति बढ़ रही दीवानगी

शहर के युवाओं के लिए आध्यात्मिक और ज्योतिष ऐप के अलावा प्रमुख मंदिरों के सोशल मीडिया लिंक वरदान साबित हो रहे हैं। वे घर बैठे वर्चुअल पूजा के साथ-साथ मंदिर दर्शन और अनुष्ठानों को पूरा कर रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का लाइव प्रसारण देखने के बाद धार्मिक एप के प्रति लोगों में दीवानगी ज्यादा बढ़ी है।

Hindi News/ Bhopal / यंगस्टर्स को पसंद आ रही Digital पूजा, अमरनाथ और चारधाम यात्रा भी हो गई Online

ट्रेंडिंग वीडियो