scriptदक्षिण कोरिया की तर्ज पर अब स्कूलों में कराई जाएगी प्रोफेशनल स्टडी, कक्षा 6 से चुनना होगा सब्जेक्ट | steam model education system will prapose in mp government schools | Patrika News

दक्षिण कोरिया की तर्ज पर अब स्कूलों में कराई जाएगी प्रोफेशनल स्टडी, कक्षा 6 से चुनना होगा सब्जेक्ट

locationभोपालPublished: Aug 30, 2020 10:40:25 am

Submitted by:

Faiz

अब 6वीं कक्षा से चुनना होगा सब्जेक्ट।

news

दक्षिण कोरिया की तर्ज पर अब स्कूलों में कराई जाएगी प्रोफेशनल स्टडी, कक्षा 6 से चुनना होगा सब्जेक्ट

भोपाल/ एक तरफ जहां स्कूल शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश में 15 हज़ार से अधिक सरकारी स्कूलों को बंद करने की तैयारी कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को दक्षिण कोरिया की तर्ज पर स्टीम मॉडल (STEAM FULL FORM: SCIENCE, TECHNOLOGY, ENGINEERING, ARTS, MATHS) से पढ़ाई की तैयारी भी कर रहा है। स्टीम मॉडल का मतलब है, बच्चों को बचपन से ही प्रोफेशनल स्टडी के तहत पढ़ाना। इसी के तहत प्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्रों को साइंस, इंजीनियरिंग, मैथ्स, टेक्नोलॉजी और आर्ट के स्पेशल सब्जेक्ट पढ़ाए जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 24 घंटे में सामने आए रिकॉर्ड 1442 मरीज़, संक्रमितों की संख्या 60 हज़ार के पार, 1323 की अब तक मौत


1500 प्राइमरी/मिडिल स्कूलों में स्टीम मॉडल पायलट प्रोजेक्ट

राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने से प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने पढ़ाने की पद्धति में बदलाव करने की योजना बनाई है। स्टीम मॉडल के जरिए स्कूलों में नैतिक शिक्षा, आर्ट, साइंस, म्यूजिक, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, योगा, टेक्नोलॉजी और स्किल डेवलपमेंट पर आधारित बेसिक शिक्षा भी छात्रों को दी जाएगी। इस सत्र से प्रदेश के 1500 प्रायमरी व मिडिल स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्टीम मॉडल लागू किया जा रहा है। राज्य शिक्षा केंद्र ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।


टीचर्स को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

पहली से आठवीं कक्षा के लिए सभी विषयों को समायोजित कर वर्कशीट तैयार कर ली गई है। इसमें उन स्कूलों का चयन किया गया है, जो मिशन-10,000 के तहत चुने गए हैं। साथ ही, जिन स्कूलों के प्राचार्य इस पद्धति को समझने के लिए दक्षिण कोरिया गए थे। इस पद्धति को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी जाने लगी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज का बड़ा ऐलान : ‘कोरोना संकट के बीच निजी स्कूल नहीं वसूल सकते मनमानी फीस’


6वीं कक्षा से छात्रों को करना होगा सब्जेक्ट का चयन

स्टीम मॉडल के तहत शिक्षा दिये जाने वाले सरकारी स्कूलों में पहली से पांचवीं तक हिंदी, अंग्रेजी, गणित के साथ नैतिक, संस्कृति व संस्कार की शिक्षा दी जाएगी। छठवीं से विद्यार्थियों की रुचि के अनुरूप कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें कम्प्यूटर, तकनीक, कला, अभियांत्रिकी आधारित शिक्षा होगी।


स्टीम मॉडल के तहत पढ़ाने की वजह

स्टीम मॉडल में दक्षिण कोरिया की तरह स्टूडेंट्स को सभी विषयों को आपस में समायोजित कर पढ़ाया जाएगा, जिससे बच्चों का समग्र विकास हो सके। उदाहरण के तौर पर हिंदी विषय में कला को समाहित करते हुए स्वर व व्यंजन को गीतों में पिरोकर पढ़ाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने शंकर महादेवन अकादमी से एक वीडियो तैयार कराया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा, कहा- किसी भी इमरजेंसी में इन नंबरों से लें मदद


कमिश्नर राज्य शिक्षा केंद्र का ऑफिशल स्टेटमेंट

राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त लोकेश कुमार जाटव के मुताबिक, पहले चरण में प्रदेश के 1500 स्कूलों में स्टीम एजुकेशन सिस्टम लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसमें एक साथ कई विषयों को समायोजित कर पढ़ाया जाएगा। पढ़ाने के लिए किताब और गतिविधि पर आधारित एक वर्कशीट तैयार भी बनाई जा रही है।

 

रास्ते बंद, घरों में घुसा पानी, जनजीवन अस्तव्यस्त, 47 साल बाद बने 1973 जैसे हालात, देखें वीडियो…।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vukb2?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो