scriptइन 5 बीमारियों का जड़ से खत्म कर देती है छोटी सी लोंग, जाने इस्तेमाल का तरीका | Syzygium aromaticum benifits for health | Patrika News

इन 5 बीमारियों का जड़ से खत्म कर देती है छोटी सी लोंग, जाने इस्तेमाल का तरीका

locationभोपालPublished: Mar 06, 2019 07:26:45 pm

Submitted by:

Faiz

इन 5 बीमारियों का जड़ से खत्म कर देती है छोटी सी लोंग, जाने इस्तेमाल का तरीका

health news

इन 5 बीमारियों का जड़ से खत्म कर देती है छोटी सी लोंग, जाने इस्तेमाल का तरीका

भोपालः सेहत से जुड़ी रोजाना की कुछ ऐसी दिक्‍कतें होती हैं जिन्‍हें नजरअंदाज करना सेहत के लिए तो ठीक होती ही नहीं है साथ ही, इस समस्याओं के चलते कई बार लोगों के सामने शर्मिंदिगी का सामना भी करना पड़ सकता है। ये ऐसी समस्याएं हैं, जिनके लिए कोई भारी भरकम दवाएं भी नही खाई जा सकती। ऐसे में हमारे घर में मौजूद किचन इनका समाधान कर सकता है। जी हां, हमारे कई बीमारियों और समस्याओं से लड़ने की चीजें हमारे किचन में ही मौजूद रहती है। लेकिन, जानकारी के अभाव में हम उन चीजों का उचित समय पर इस्तेमाल नहीं कर पाते जिसके कारण हमें महंगे महंगे उपचार और दवा के साइड इफेक्ट की समस्या से दो चार होना पड़ता है।

किचन में मौजूद इन्ही गुणकारी चीजों में से एर है लोंग। आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए गरम मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली लोंग हमारे किचन में आसानी से मिल जाती है। ज्यादातर लोग इसे खाने का स्वाद बढ़ाने वाले गरम मसाले के ही रूप में जानते हैं। लेकिन, आयुर्वेद के जानकार सदियों से इसे औषधीय गुणों का खजाना मानते आ रहे हैं। ये इतनी फायदेमंद चीज है कि, इसके सेवन से हम रोज़ाना की कई समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं राजधानी भोपाल के आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. शरद देशमुख से इसके फायदों के बारे में…।

-प्रोटीन, आयरन से भरपूर है लौंग

इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दी-जुकाम होने पर लौंग को एक तरफ से भूनकर दिन में दो तीन बार मूंह में रखकर चूसने से तेज़ी से आराम मिलता है।

-पेट की तकलीफ में राहत

पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

-सर्दी जुकाम में भी दे राहत

सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है।

-मुंह की बूदबू को करे दूर

ज्यादातर लोग मूंह की बदबू की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद होती है। 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखकर उसका रस चूसने से इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

-चेहरे के दाग-धब्‍बे हो जाएंगे दूर

चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली त्वचा को निखारने के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।

-रूखे बालों को बनाए सिल्‍की

जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते हैं या फिर सूखे-सूखे से रहते हैं वह लोग लौंग से बना कंडीश्नर इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं जा सकते हैं। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो