अनोखा प्रदर्शनः कुत्तों को पहनाई फूलों की माला, कहा- अब किसी को मत काटना

अनोखा प्रदर्शनः कुत्तों को पहनाई फूलों की माला, कहा- अब किसी को मत काटना

By: Manish Gite

Updated: 02 Oct 2018, 05:07 PM IST

भोपाल। राजधानी भोपाल में कुत्तों के काटने से तीन बच्चों की मौत के बाद बागमुगालिया एक्सटेंशन क्षेत्र के लोग भी दहशत में हैं। प्रशासन के नहीं सुनने पर अब कालोनी वासियों ने अनोखा प्रदर्शन करके प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने कालोनी के कुत्तों को फूल मालाएं पहनाकर अपनी पीड़ा बताई और आग्रह किया कि अब किसी को मत काटना।

बागमुगालिया एक्सटेंशन में छह माह से कुत्तों की दहशत में जी रहे रहवासियों ने अब प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने के लिए गांधीगीरी का नया तरीका निकाला है। सभी रहवासी दो अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर कालोनी के पार्क में एकत्रित हुए और कुत्तों की दहशत से निजात दिलाने के लिए नारे लगाए। प्रशासन में सुनवाई नहीं होने पर कालोनी के रहवासियों ने कुत्तों को फूलों की माला पहनाई और सभी ने आग्रह किया कि अब मत काटना।

 

कुत्ते पर गंभीर आरोप, मामला सीएम तक पहुंचा, जांच के बाद मिली कुत्ते को क्लीन चिट

 

 

प्रशासन से कई बार की गुहार
बागमुगालिया एक्सटेशन समिति के उमाशंकर तिवारी ने पत्रिका को बताया कि उनकी कालोनी के रहवासी पिछले छह माह से कुत्तों के आतंक से परेशान हैं। नगर निगम इस कालोनी के कुत्तों को नहीं पकड़ता है। यह कुत्ते इतने खूंखार हैं कि एक दर्जन महिलाओं और बच्चों को घायल कर चुके हैं।

कालोनी के रहवासी कपिल मलिक ने बताया कि छह माह पहले पूरी कॉलोनी में शांति का माहौल था, लेकिन कालोनी में एक मकान कुत्तों के संरक्षण के लिए किसी को किराये पर दे दिया गया है। इस कारण वहां पर कुत्ते हर आने-जाने वालों पर हमला कर देते हैं।

 

वाहन चालकों की जान को खतरा
तिवारी ने बताया कि यह कुत्ते वाहन चालकों पर भी हमला करके उन्हें गिरा देते हैं, जिससे किसी की जान भी जा सकती है। जबकि कुत्तों के हमले से भोपाल शहर में ही मासूम बच्चों की मौत हो चुकी है।

 

 

नगर निगम ने नहीं सुनी फरियाद
तिवारी ने बताया कि कई बार नगर निगम भोपाल में शिकायत की गई, लेकिन हमारी सुनवाई नहीं हुई। कुत्तों के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, महिलाएं घर में ही कैद होकर रह गई हैं।


कुत्तों को फूल देकर की गांधीगीरी
इधर, बागमुगालिया एक्सटेंशन के लोगों ने प्रशासन के ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है। इसलिए उन्होंने प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने के लिए नया तरीका निकाला है। उन्होंने गांधी जयंती के मौके पर कालोनी के आवारा कुत्तों को फूल दिए और माला पहनाकर अपील की कि वे कालोनी में दहशत का वातावरण न बनाएं।

 

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के दफ्तर से आया फोन
इधर, कुत्तों को गुलाब का फूल देकर और माला पहनाकर प्रदर्शन करने का संदेश मिलते ही केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के एनजीओ पीपुल्स फॉर एनिमल के दिल्ली स्थित दफ्तर से उमाशंकर तिवारी को फोन आया, जिसमें कुत्तों को परेशान और हानि न करने की बात कही। तिवारी ने कानून के दायरे में प्रदर्शन करने की बात कही।

 

ऑडियो वायरल
मेनका गांधी की एनजीओ स्वाति गौरव नाम की इस महिला का आडियो वायरल हुआ है। उन्होंने भोपाल निवासी उमाशंकर तिवारी से फोन पर बात की। पत्रिका के पास वो आडियो मौजूद है जिसमें वे किस प्रकार से प्रदर्शन नहीं करने के लिए पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दे रही हैं।

कुत्ते पर गंभीर आरोप, मामला सीएम तक पहुंचा, जांच के बाद मिली कुत्ते को क्लीन चिट

 

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned