scriptकभी न इस्तेमाल करें इंटरनेट पर दिए गए ये ब्यूटी टिप्स, जानिए क्यों | these Internet Beauty Hacks To Avoid | Patrika News

कभी न इस्तेमाल करें इंटरनेट पर दिए गए ये ब्यूटी टिप्स, जानिए क्यों

locationभोपालPublished: Jul 16, 2018 06:08:16 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कभी न इस्तेमाल करें इंटरनेट पर दिए गए ये ब्यूटी टिप्स, जानिए क्यों

Beauty Hacks

Beauty Hacks

भोपाल। कई सोशल साइट्स पर ब्यूटी ब्लॉगर सहित कई लोग त्वचा को निखारने, दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने, ब्लैक और व्हाइट हेड्स को हटाने की सलाह देते हैं। कुछ मामलों में तो ये उपाय फायदेमंद होते हैं लेकिन कई बार ये स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की त्वचा का प्रकार अलग-अलग होता है। ऐसे कौन से उपाय हैं, जो स्किन के लिए सही नहीं, जानते हैं इस बारे में..

नारियल तेल का प्रयोग मॉइश्चराइजर के रूप में

काफी लंबे समय से चेहरे, बालों और कुकिंग के लिए नारियल तेल को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। यूट्यूब से लेकर इंस्टाग्राम पर भी कई ब्लॉगर्स मेकअप को रिमूव करने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग करने की सलाह देते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं। अगर आप नारियल के तेल का प्रयोग मॉइश्चराइजर के रूप में करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। बालों में प्रयोग करने और कुकिंग के लिए इस्तेमाल करने के रूप में तो यह सही है लेकिन त्वचा पर इसका इस्तेमाल आपके रोमछिद्रों को बंद करने का काम कर सकता है। असल में नारियल तेल उच्च मात्रा में कोमेडोजेनिक होता है, जो स्किन पर बैरियर का काम करके पोर्स को सफोकेट करता है।

डेड स्किन हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल

आपको डेड स्किन हटाने के लिए नींबू का प्रयोग करना ज्यादा सही लगता है तो फौरन ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि इससे आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई होने लगती है। अगर आप इसका प्रयोग करने के बाद धूप में चले जाते हैं तो यह और भी नुकसान पहुंचाने का काम करता है इसलिए इससे बचें। असल में कैमिकल रिएक्शन होने से आपको लालिमा और चकत्तों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा हाइपरपिगमेंटेशन की स्थिति भी हो सकती है।

शुगर, बेकिंग सोडा और नमक से स्किन का एक्स- फोलिएशन करना

अगर आप बेकिंग सोडा, नमक या शुगर की मदद से त्वचा का एक्सफोलिएशन करती हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। ये तीनों चीजें आपकी बॉडी के लिए अच्छी हैं लेकिन त्वचा के लिए नहीं। ये तीनों ही चीजें सेंसेटिव स्किन के लिए काफी हानिकारक हो सकती हैं, जिससे आपको दानों, लाल चकत्तों की समस्या हो सकती है। स्किन को एक्सफोलिएट करने का सबसे सही तरीका यह है कि जब आप इसे धोएं तो मुलायम तौलिए की मदद से हल्का रब कर लें। कई ब्यूटी हैक्स में दाग-धब्बों को दूर करने के लिए डाइपर क्रीम का इस्तेमाल करने की बात कही जाती है, जो कि सही नहीं है। इस क्रीम का प्रयोग त्वचा की लालिमा को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन इसमें कई प्रकार के ऑयल, पैराफीन, सिंथेटिक बीसवैक्स आदि शामिल होती हैं। इसलिए इसका प्रयोग अपने चेहरे पर न करें।

मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाना

टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पैराऑक्साइड दो तत्व होते हैं, जो मुंहासों को ड्राई बनाने का काम करते हैं लेकिन इसका स्किन पर प्रयोग त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। कई टूथपेस्ट में मिंट होता है, जो त्वचा को इरीटेट कर सकता है, जिससे त्वचा पर लाल चकत्ते भी हो सकते हैं।

मेकअप, हेयर स्प्रे से सेट करना

आपको लगता होगा कि हेयर स्प्रे जब बालों को सेट करने का काम कर सकता है तो मेकअप को सेट क्यों नहीं कर सकता? जवाब है कि इसमें मौजूद कई प्रकार के कैमिकल आपको खुजली, दाने और लालिमा जैसी समस्याएं दे सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो