script

घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो ज़रूर बरतें ये सावधानियां

locationभोपालPublished: Jun 01, 2020 03:16:38 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

घरेलू मास्क का इस्तेमाल आपको संक्रमण से बचाए रखने में कारगर तो है, लेकिन इसके साथ आपको कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं। आइये जान लें उन सावधानियों के बारे में…।

coronavirus prevention

घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो ज़रूर बरतें ये सावधानियां

भोपाल/ देशभर के साथ साथ मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पाव पसार रहा है। सरकार और स्वास्थ विशेषज्ञों द्वारा लगातार खुद को संक्रमण से बचाए रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। इसी को देखते हुए देशबर में लॉकडाउन किया गया है, जिसके पांचवे चरण में केन्द्र सरकार द्वारा जून माह के लिए अनलॉक-1 की घोषणा की है। साथ ही, संक्रमण से बचने के लिए लोगों से चेहरे पर मास्क लगाने की भी अपील की गई है। हालांकि, राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में बाज़ार में मिलने वाले मेडिकल मास्क की कमी देखी जा रही है, ऐसे में कई लोग खुद को संक्रमण से बचाने के लिए घर में ही मास्क तैयार करके उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, ये मास्क भी बहुत हद तक कारगर तो है, लेकिन इसके साथ आपको कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। आइये जान लें उन सावधानियों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- COVID-19: लगातार बिगड़ रहे हैं हालात, इम्यून सिस्टम मज़बूत करते हैं खास उपाय


घरेलू मास्क के इस्तेमाल के साथ इन बातों का रखें खास ख्याल

-सेनेटाइजेशन जरूरी

होममेड यानी घरेलू फेस कवर पहनने से पहले उसे अच्‍छी तरह से साफ करें लेना बेहद जरूरी है।

 

-सफाई का रखें ख्‍याल

फेस कवर या होममेड मास्‍क पहनने से पहले हाथों को साफ या सेनिटाइज करना न भूलें। बेहतर होगा कि, हाथों को बार बार धोकर उन्हें साफ रखें।

फेस कवर के नम या भारी महसूस होने पर उसे तुरंत बदल दें। कई मास्क ऐसे कपड़ें के होते हैं कि उन्हें धोया जा सकता है, तो ऐसा महसूस होने पर उन्हें जरूर धो लें।


-इस्‍तेमाल करने के बाद धुलें

एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद बिना धुले फेस कवर दोबारा नहीं पहनें।


-किसी के साथ साझा नहीं करें

अपनी पर्सनल हाइजीन को मेनटेन करें। अपना पहना हुआ मास्‍क किसी और के साथ साझा न करें। हर समय अपने ही मास्क का इस्तेमाल करें।

https://youtu.be/FjdJLWF3p3Y

ट्रेंडिंग वीडियो