script

COVID-19: लगातार बिगड़ रहे हैं हालात, इम्यून सिस्टम मज़बूत करते हैं खास उपाय

locationभोपालPublished: Jun 01, 2020 02:44:46 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

इन खास टिप्स की जानकारी हम आपको दे रहे हैं ताकि, ज्यादा से ज्यादा लोग इस महामारी से बचाव रख सकें।

COVID-19 Prevention Tips

COVID-19: लगातार बिगड़ रहे हैं हालात, इम्यून सिस्टम मज़बूत करते हैं खास उपाय

भोपाल/ देशभर की तरह मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। मौजूदां आंकड़ों पर गौर करें तो प्रदेश में अब तक संक्रमण का शिकार हुए लोगों के आंकड़े 8 हज़ार के पार जा पहुंचे हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, संक्रमण से बचाव स्वरूप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत रखकर वायरस से लड़ने की क्षमता हासिल की जा सकती है। ऐसे में आयुष मंत्रालय की ओर से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ये कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिन खास टिप्स की जानकारी हम आपको दे रहे हैं ताकि, ज्यादा से ज्यादा लोग इस महामारी से बचाव रख सकें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना से जुड़ी इन गलतफहमियों के आप भी तो शिकार नहीं? जानिए क्या हैं मिथ और उसके फैक्ट्स


-योग से मिलेगी मदद

सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, सबसे अहम तो लॉकडाउन की अवधि में लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील की गई है, ताकि सोशल डिस्टेंस बनी रहे। इसके अलवा आयुष मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, फुर्सत के इन दिनों में और इसके बाद भी रोजाना कम से कम 30 मिनट अपनी सेहत के लिए निकालें। इस बीच योगासन और प्राणायाम करें। परिवार के साथ रहते हैं, तो घर के अन्य सदस्यों से भी योग करने की अपील करें। इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे।


-खाने-पीने में क्या रखें ध्यान?

खासतौर पर इन दिनों आपके घरों में बनने वाले भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन आदि चीजों का जरूरत के अनुसार इस्तेमाल करें। इसके अलावा, ज्यादा तेल, बटर वाले भोजन से परहेज करें। दिनभर में जितनी बार भी पानी पीएं, उसे हल्का गर्म (गुनगुना) करके पीयें। ठंडे पानी से फिलहाल परहेज करें, क्योंकि बदलते मौसम में ये आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- वो खतरनाक वायरस जो कोरोनावायरस से भी ज्यादा मचा चुके हैं तबाही



-हर्बल काढ़ा होगा मददगार साबित

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय या काढ़ा पीना फायदेमंद साबित होगा। पानी में तुलसी के पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, लोंग, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें। स्वादानुसार इसमें गुड़ या नींबू का रस मिला लें। दिन में कम से कम एक बार 200 मिलीलीटर गर्म दूध में करीब आधा टी स्पून हल्दी मिलाकर पीयें।


-सर्दी-जुकाम से राहत

जिन लोगों को सीज़न बदलने पर सर्दी जुकाम की शिकायत रहती है उन्हें रोजाना सुबह-शाम नाक के दोनों छेदों में तिल का तेल, नारियल तेल या देसी घी लगाना चाहिए। इसकी मात्रा बहुत ज्यादा न हो। साथ ही, एक बड़ी चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें। ध्यान रखें कि, इसे पीना या गटकना नहीं है। इससे दो-तीन मिनट मूंह का माउथवाश करें फिर थूक दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से कुल्ला कर लें। ये प्रक्रिया दिन में एक बार करना फायदेमंद होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- संक्रमण से बचाने में बेहतर है N-95 Mask, पर ये सावधानियां न बरतीं तो हो सकता है खतरनाक



-भाप से मिलेगी मदद

अगर गले में खराश की समस्या है तो, दिन में एक बार स्टीम लेना फायदेमंद साबित हो सकता है। किसी बर्तन में गर्म पानी करके उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां और अजवाइन मिलाकर इससे भाप ले सकते हैं।


-गुड़ के साथ लौंग चबाएं

अगर आपके गले में खरास की समस्या है तो गुड़ या शहद के साथ लौंग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार खाने की आदत डालें। अगर सूखा कफ या गले में खराश की समस्या है तो किसी डॉक्टर को दिखाना बेहतर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो