scriptइन 17 सड़कों पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स | Toll tax will no longer be applicable on these 17 roads | Patrika News

इन 17 सड़कों पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स

locationभोपालPublished: Feb 19, 2022 10:02:19 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

17 मुख्य मार्गों से गुजरने के दौरान एक रुपए भी टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा,

Toll tax

भोपाल. चारपहिया वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है, मध्यप्रदेश सरकार ने निजी वाहन चालकों को बड़ी सौगात दी है, अब उन्हें अपने चार पहिया वाहन से मध्यप्रदेश के 17 मुख्य मार्गों से गुजरने के दौरान एक रुपए भी टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा, इससे लोगों को पैसे की तो काफी बचत होगी ही सही, वहीं दूसरी और जो लोग चार पहिया वाहनों के महंगे खर्च की वजह से कारें खरीदनें से पीछे रह जाते थे, वे लोग भी अब चार पहिया वाहनों का लुत्फ ले सकेंगे, क्योंकि उन्हें अधिकतर टोल टैक्स पर टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा।


इन सड़कों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स

कैबिनेट में लिए गए निर्णय के अनुसार पन्ना-अजयगढ़ मार्ग, मोहनपुरा-बेहुट मऊ, आष्टा-कन्नौद, महुआ-चुवाही, शाजापुर-दुपाड़ा-पिलवास नलखेड़ा मार्ग, परसोना-महुआ-बरखा, कटनी विजयराघवगढ़-बरही, हरदुआ चकघाट मार्ग, तिलवारी-गोटेगांव मार्ग, उज्जैन-मक्र्सी, मुरार-चितौरा, रीवा सेमरिया, डबरा – भितरवार-हरसी मार्ग, खिटकिया-बीनागंज, बदनावर थांदला व नसरुल्लागंज-खातेगांव मार्ग के टोल नाकों पर आम लोगों को 1 अप्रैल से छूट रहेगी।

निजी वाहनों का सफर सस्ता
मध्यप्रदेश के इन 17 मार्गों पर टोल टैक्स नहीं लगने से निजी वाहन चालकों का सफर काफी सस्ता हो जाएगा, क्योंकि उन्हें प्रत्येक टोल पर काफी पैसा देना पड़ता था, अब उनका ये पैसा बचने से उनका सफर सस्ता भी हो जाएगा, साथ ही उन लोगों को भी कारों का सफर करने में आसानी होगी, जो पेट्रोल और टोल टैक्स के मंहगे खर्च के कारण चार पहिया वाहन का सफर करने से बचते थे। अब इन 17 मार्गों से गुजरने वाले किसी भी निजी वाहन चालक से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

मध्यप्रदेश में 17 हाइवे पर 1 अप्रैल से टोल टैक्स नहीं लगेगा। इन 17 हाइवे से गुजरने वाले निजी वाहनों को टोल टैक्स में छूट देने का फैसला शिवराज सरकार ने लिया है। शुक्रवार को हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। हालांकि व्यवसायिक वाहनों से पूर्व की तरह ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। इसके अलावा शिवराज कैबिनेट की बैठक में प्रोफेशनल एग्जामीनेशन बोर्ड (PEB) का नाम बदलकर कर्मचारी चयन बोर्ड करने के साथ ही नर्मदा एक्सप्रेस वे को बनाने के लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।

यह भी पढ़ें : गाड़ी चलाने का खर्च रह जाएगा आधा, 2 रुपए 60 पैसे किलोमीटर चलेगी आपकी कारें

बताया जा रहा है किलोक निर्माण विभाग ने प्रदेश की करीब 200 सड़कों का सर्वे किया था और इस सर्वे में ये बात सामने आई थी। इन पर लिए जा रहे टोल टैक्स में 80% राशि वाणिज्यिक वाहनों से मिल रही है जबकि निजी छोटे वाहनों से सिर्फ 20% पैसा मिल रहा है। साथ ही यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। इस रिपोर्ट को सीएम के सामने रखा गया और ये सुझाव दिया गया कि इन टोल टैक्स पर निजी वाहनों को टोल टैक्स से छूट दी जाए जिस पर सीएम शिवराज ने ने मंजूरी दे दी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x880fqb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो